Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsभारत में पिछले साल की तुलना में दोगुने कोविड मामले सामने आए : रिपोर्ट

भारत में पिछले साल की तुलना में दोगुने कोविड मामले सामने आए : रिपोर्ट

User

By NS Desk | 12-Jul-2021

नई दिल्ली, 12 जुलाई (आईएएनएस)। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विश्लेषण से पता चला है कि भारत में वर्ष 2021 में पिछले साल के मुकाबले दोगुने से अधिक कोविड-19 मामले सामने आए हैं।

भारत ने रविवार तड़के यह निशान पार किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने जिन 3.08 करोड़ मामलों की रिपोर्ट की है, उनमें से दो तिहाई 2021 के साढ़े छह महीने से भी कम समय में सामने आए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की कोविड मौतों को व्यापक रूप से कम माना जाता है और पिछले साल 2020 में 148,738 मामलों की तुलना में इस साल 259,302 मामले सामने गए हैं।

केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में ही भारत की तुलना में लगभग 30 लाख के अंतर से अधिक मामले दर्ज किए हैं। वर्तमान दर पर, भारत लगभग 19 सप्ताह में अमेरिका के कुल योग को पीछे छोड़ देगा। इसमें कहा गया है कि भारी वसंत वृद्धि के बाद पिछले दो महीनों में भारत की गति कम हो गई है, जबकि अमेरिका में संक्रमण पिछले दो हफ्तों में बढ़ गया है।

अमेरिका में 607,000 से ऊपर अधिक कोविड संक्रमण के कारण मौतें दर्ज की गई हैं, जो कि दुनिया में सबसे अधिक हैं, जबकि ब्राजील लगभग 533,000 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है।

हाल की दरों पर, ब्राजील अमेरिका में मरने वालों की संख्या को लगभग 10 सप्ताह में पार कर जाएगा, हालांकि दक्षिण अमेरिकी देश में रिपोर्ट की गई मौतों की गति पिछले तीन महीनों में आधे से अधिक गिर गई है, जबकि अमेरिका में मौतों की गति में गिरावट आई है।

बता दें कि भारत में अब तक कुल 3 करोड़ से अधिक लोग रिकवर (ठीक) हो चुके हैं। रिकवरी दर बढ़कर 97.22 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान 39,649 मरीज ठीक हुए।

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 37.73 करोड़ टीके की खुराकें लगाई गईं। भारत में पिछले 24 घंटों में 37,154 नए मामले सामने आए हैं। भारत में सक्रिय मामलों की संख्या वर्तमान में 4,50,899 है।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters