Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsबूस्टर कोविड खुराक भविष्य के वेरिएंट से बेहतर सुरक्षा करेगा : अध्ययन

बूस्टर कोविड खुराक भविष्य के वेरिएंट से बेहतर सुरक्षा करेगा : अध्ययन

User

By NS Desk | 11-Aug-2021

बूस्टर कोविड खुराक

लंदन, 11 अगस्त (आईएएनएस)। ब्रिटेन सरकार अगले महीने से 50 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को तीसरी कोविड वैक्सीन देने की योजना बना रही है, लेकिन वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि लोगों को मौजूदा बीमारियों से बचाने और संभावित भविष्य, चिंता के रूप के लिए ऑटम बूस्टर डोज एक प्रभावी तरीका होगा।

नॉटिंघम विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों की टीम ने पाया कि फाइजर वैक्सीन की एक खुराक से उत्पन्न एंटीबॉडी को बेअसर करना चिंता के प्रमुख रूपों को बेअसर करने में कम प्रभावी था, उदाहरण के लिए बीटा (पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पहचाना गया) वेरिएंट था।

हालांकि, दूसरी खुराक, विशेष रूप से उन स्वयंसेवकों में, जो पहले सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित हो चुके थे, नाटकीय रूप से बढ़े हुए वायरस वेरिएंट ने एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं (और इसलिए संभावित सुरक्षा) को बेअसर कर दिया, जो कि सार्स-सीओवी-2 के मूल स्ट्रेन के लिए देखे गए स्तर के बराबर था।

जर्नल साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि अतिरिक्त बढ़ावा, यहां तक कि कोरोनवायरस के मूल स्ट्रेन वाले टीकों का उपयोग करने से, चिंता के रूपों के खिलाफ सुरक्षा में वृद्धि होगी।

यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के प्रोफेसर जोनाथन बॉल ने कहा हमने दिखाया कि पिछले संक्रमण वाले व्यक्तियों ने टीके की हर खुराक के बाद उन लोगों की तुलना में ज्यादा एंटीबॉडी का उत्पादन किया जो उजागर नहीं हुए थे। हमने यह भी दिखाया कि यह बढ़ी हुई एंटीबॉडी प्रतिक्रिया चिंता के कुछ प्रकारों के जैसे कि बीटा और गामा वेरिएंट के खिलाफ अधिक प्रभावी थी।

उन्होंने कहा, संक्षेप में, प्राकृतिक संक्रमण ने एक अतिरिक्त टीका खुराक के प्रभावों की नकल की है और हमारा डेटा स्पष्ट रूप से दिखाता है कि यह अतिरिक्त एंटीजेनिक एक्सपोजर समग्र वायरस-हत्याएंटीबॉडी प्रतिक्रिया को अतिरिक्त बढ़ावा देता है जो चिंता के रूपों के खिलाफ ज्यादा प्रभावी है। हमारे परिणाम समर्थन करते हैं कि ब्रिटेन सरकार की शरद ऋतु में लोगों को इन प्रकारों से बचाने के लिए एक प्रभावी रणनीति के रूप में बूस्टर खुराक देने की योजना है।

इवनिंग स्टैंडर्ड ने बुधवार को सूचना दी कि यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा था कि सरकार टीकाकरण और प्रतिरक्षण (जेसीवीआई) पर संयुक्त समिति से बूस्टर खुराक के रोल आउट पर सलाह का इंतजार कर रही है, जिसे फ्लू ए खरिाक के साथ प्रशासित किया जाएगा।

जाविद ने कहा कि बूस्टर खुराक को उन लोगों के लिए प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्होंने पिछले दिसंबर में टीकाकरण कार्यक्रम पहली बार शुरू किए जाने पर कोविड के टीके प्राप्त किए थे।

फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि आधिकारिक आंकड़े दिखाते हैं, इस बीच, यूके सरकार ने मंगलवार को यह भी घोषणा की कि देश में 75 प्रतिशत वयस्कों ने कोविड -19 खुराक की दोनों खुराक प्राप्त की है, जबकि लगभग 47 मिलियन लोगों ने अपनी पहली खुराक प्राप्त की है, हालांकि, लगभग 6 मिलियन वयस्क- लगभग 18 से ज्यादा आबादी में 10 में से एक पूरी तरह से एक भी खुराक नहीं लिया हुआ है।

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters