Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsदुनिया के 70 प्रतिशत लोगों के टीकाकरण के लिए 11 अरब खुराक की आवश्यकता: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

दुनिया के 70 प्रतिशत लोगों के टीकाकरण के लिए 11 अरब खुराक की आवश्यकता: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

User

By NS Desk | 14-Jul-2021

संयुक्त राष्ट्र, 14 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने मंगलवार को कहा कि कोविड महामारी को खत्म करने के लिए दुनिया के 70 फीसदी लोगों को टीकाकरण के लिए 11 अरब खुराक की जरूरत है।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, खुराक और धन की प्रतिज्ञा का स्वागत है - लेकिन वे पर्याप्त नहीं हैं। हमें दुनिया के 70 प्रतिशत टीकाकरण और इस महामारी को समाप्त करने के लिए कम से कम 11 बिलियन खुराक की आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने उच्च के मंत्रिस्तरीय खंड के उद्घाटन को बताया सतत विकास पर स्तरीय राजनीतिक मंच, जो सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा और इसके 17 सतत विकास लक्ष्यों के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए शीर्ष मंच है।

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने कहा, हर किसी को, हर जगह, कोविड -19 टीके, परीक्षण, उपचार और समर्थन तक पहुंच होनी चाहिए।

महासचिव ने कहा, वैश्विक इक्विटी तंत्र, एसीटी-एक्सेलरेटर और इसकी कोवैक्स सुविधा सहित टीकों का विकास और रोल-आउट आशा की पेशकश कर रहा है।

यह देखते हुए कि इन उपकरणों, विशेष रूप से टीकों, दुनिया भर में और देशों के भीतर असमान पहुंच है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि एक वैश्विक टीकाकरण अंतर हम सभी के लिए खतरा है क्योंकि जैसे-जैसे वायरस उत्परिवर्तित होता है, यह और भी अधिक संचरित और भी घातक हो सकता है।

गुटेरेस ने कहा, दुनिया को टीकों के उत्पादन को कम से कम दोगुना करने, कोवैक्स के माध्यम से समान वितरण सुनिश्चित करने, कार्यान्वयन और वित्तपोषण का समन्वय करने और राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए एक वैश्विक टीकाकरण योजना की आवश्यकता है।

महासचिव ने कहा इस योजना को साकार करने के लिए, मैं एक आपातकालीन कार्य बल का आह्वान कर रहा हूं जो उन देशों को एक साथ लाता है जो टीके का उत्पादन कर सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन, एसीटी-एक्सेलरेटर साझेदार और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जो संबंधित दवा कंपनियों और निर्माताओं, और अन्य प्रमुख हितधारकों से निपटने में सक्षम हैं।

महासचिव ने कहा अभी, महामारी को समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक, विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व व्यापार संगठन के नेतृत्व में, अधिनियम-त्वरक को पूरी तरह से वित्तपोषित करना और 50 बिलियन डॉलर के निवेश रोडमैप का समर्थन करना आवश्यक है। एक वैश्विक रिकवरी को सुरक्षित करें।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters