Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsतीन अलग-अलग कोविड शॉट्स लगवाए: चीनी स्वास्थ्य अधिकारी

तीन अलग-अलग कोविड शॉट्स लगवाए: चीनी स्वास्थ्य अधिकारी

User

By NS Desk | 21-Jul-2021

बीजिंग, 21 जुलाई (आईएएनएस)। दुनिया भर के वैज्ञानिक कोविड-19 के खिलाफ तीसरे बूस्टर खुराक की जरूरत पर बहस और इन टीकों को मिलाने की बात कर रहे हैं, वहीं चीन के शीर्ष रोग नियंत्रण अधिकारी ने कहा कि उन्होंने संक्रामक रोग के खिलाफ तीन अलग-अलग शॉट्स लिए हैं। इसकी सूचना मीडिया ने दी।

साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट ने चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के प्रमुख गाओ फू के स्टेट-रन पत्रिका ग्लोबल पीपल को कही बात के हवाले से कहा कि, पिछले साल मई में जब मुझे टीका लगा था, तब मैं घरेलू रूप से विकसित कोविड -19 वैक्सीन पाने वालों में से था।

फू ने कहा, मेरे पास अब तीन शॉट हैं जो अलग-अलग तकनीक का इस्तेमाल करते हैं और अलग-अलग निर्माताओं से थे। अब तक मुझे कोई परेशानी नहीं हुई।

हालांकि, रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि फू ने तीसरी बार क्यों लिया और क्या यह एक अध्ययन का हिस्सा था?

अप्रैल में, फू ने चीनी टीकों की कम प्रभावकारिता पर बहस छेड़ते हुए कहा कि, इस मुद्दे को हल करने की कोशिश करने के लिए टीकों के मिश्रण में अनुसंधान का आह्वान किया था कि वर्तमान टीकों में बहुत अधिक सुरक्षा दर नहीं है।

फू ने कहा कि चीनी वैज्ञानिक नए वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा टीकों की प्रभावकारिता का परीक्षण करने के लिए बिल्ली और चूहे के खेल में हैं।

फू को पत्रिका के हवाले से कहा गया था कि अब तक, हमारे टीकों ने विशेष रूप से डेल्टा स्ट्रेन की स्थिति में काम किया है।

उन्होंने कहा, इस बात की संभावना है कि कोरोनावायरस के टीके फ्लू के टीकों की तरह होने के करीब हो जाएंगे और महामारी नियंत्रण की एक निश्चित डिग्री तक पहुंचने के बाद जीवन वापस सामान्य हो सकता है।

एससीएमपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी दवा निर्माता डेल्टा जैसे अधिक पारगम्य कोविड वेरिएंट के लिए अपने टीकों के ताजा वेरिएंट पर काम कर रहे हैं।

जून में, सिनोवैक बायोटेक के अध्यक्ष यिन वेइदॉन्ग ने पिछले महीने कहा था कि प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षणों में पाया गया था कि जब तीसरी खुराक तीन या छह महीने में दी गई थी, तो इसके टीके द्वारा बनाई गई एंटीबॉडी 10 से 20 गुना बढ़ गई थी।

सिनोफार्म ने मार्च में एक नया बूस्टर शॉट विकसित करने की भी पुष्टि की, लेकिन कहा कि आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

विश्व स्तर पर, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, तुर्की और इंडोनेशिया सहित कई देश सिनोफार्म और सिनोवैक खुराक प्राप्त करने वाले लोगों के लिए तीसरे बूस्टर शॉट्स की पेशकश कर रहे हैं। इजरायल ने कमजोर समूहों के लिए तीसरा शॉट शुरू किया है, जबकि ब्रिटेन ने सर्दियों से पहले बूस्टर टीके की योजना की घोषणा की है।

इस बीच, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) और फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने वैक्सीन बूस्टर पर हाल ही में जारी एक संयुक्त बयान में कहा कि जिन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, वे गंभीर बीमारी और मौत से सुरक्षित हैं, जिनमें से अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट जैसे उभरते हुए वेरिएंट है।

एक बयान में कहा गया है, एफडीए, सीडीसी और एनआईएच (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ) एक विज्ञान-आधारित, कठोर प्रक्रिया में यह विचार करने के लिए लगे हुए हैं कि बूस्टर की आवश्यकता हो सकती है या नहीं।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters