Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsडेल्टा वेरिएंट के खिलाफ इजराइल और यूके के डेटा पर फाइजर के असर का मिला-जुला संकेत

डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ इजराइल और यूके के डेटा पर फाइजर के असर का मिला-जुला संकेत

User

By NS Desk | 25-Jul-2021

जेरूसलम, 25 जुलाई (आईएएनएस)। इजरायल और यूके के नए आंकड़े फाइजर-बायोएनटेक के कोविड -19 वैक्सीन की डेल्टा वेरिएंट से लड़ने में प्रभावशीलता पर एक विरोधाभासी तस्वीर दिखा रहे हैं।

इजराइल के एक नए स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों ने संकेत दिया कि, औसतन, फाइजर-बायोएनटेक शॉट अब संक्रमण के खिलाफ सिर्फ 39 प्रतिशत प्रभावी है जबकि रोगसूचक कोविड -19 को रोकने में केवल 41 प्रतिशत प्रभावी है।

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन संक्रमण के खिलाफ 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी थी।

इस बीच, द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में इस सप्ताह प्रकाशित यूके के एक नए अध्ययन में पाया गया कि एक ही टीका रोगसूचक कोविड को रोकने में 88 प्रतिशत प्रभावी है। इजरायल के आंकड़ों में पाए जाने वाले दर से दोगुने से अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइल के शोध ने कम से कम इस बात पर सहमति जताई कि गंभीर बीमारी से बचने के लिए शॉट 91.4 प्रतिशत प्रभावशीलता पर अत्यधिक प्रभावी था।

कुछ विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि टीके की प्रभावशीलता के आंकड़े कई कारकों के कारण बड़ी अशुद्धि के लिए मोड़ देना हैं, जिसमें यह सवाल भी शामिल है कि क्या बीना-टीकाकरण के बीच संक्रमण के स्तर पर सटीक डेटा है, जो ऐसे आँकड़ों के लिए महत्वपूर्ण है।

इजरायल के आंकड़े भी सुरक्षा की एक तस्वीर चित्रित करते दिखाई दिए जो टीकाकरण के बाद कमजोर प्रतिरक्षा के कारण महीनों बीतने के साथ कमजोर हो जाती है।

जनवरी में टीका लगाए गए लोगों के बारे में कहा गया था कि, उन्हें अब संक्रमण से सिर्फ 16 प्रतिशत सुरक्षा मिली है जबकि अप्रैल में टीकाकरण करने वालों में 75 प्रतिशत की प्रभावशीलता थी।

--आईएएनएस

एनपी/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters