Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsजॉनसन एंड जॉनसन कोविड वैक्सीन के लाभ इसके संभावित जोखिमों से कहीं अधिक : सीडीसी

जॉनसन एंड जॉनसन कोविड वैक्सीन के लाभ इसके संभावित जोखिमों से कहीं अधिक : सीडीसी

User

By NS Desk | 23-Jul-2021

वॉशिंगटन, 23 जुलाई (आईएएनएस)। एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल विकार की रिपोर्ट की चल रही समीक्षा के बीच गुरुवार को यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के एक सलाहकार पैनल ने बताया कि जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन के लाभ इसके संभावित जोखिमों से कहीं अधिक हैं।

सीडीसी की सलाहकार समिति की बैठक में प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, प्रति दस लाख खुराक पर गुलियन बेरी सिंड्रोम के 8.1 मामले सामने आए हैं, जो सामान्य आबादी में अपेक्षा से अधिक है और यह फाइजर व मॉर्डना की खुराकों में देखी गई दर से आठ गुना ज्यादा है।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार, गुलियन बेरी एक तंत्रिका तंत्र संबंधी विकार है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्रिका कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, जिससे मांसपेशियों में कमजोरी का एहसास होता है और कभी-कभी पक्षाघात भी हो जाता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जॉनसन और जॉनसन कोविड वैक्सीन की खुराक लेने वालों में से कुछ में इस सिंड्रोम की मौजूदगी देखी गई, जिसके बाद 12 जुलाई को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) द्वारा एक नई चेतावनी की घोषणा की गई। अब आखिरकार इस पर यह रिपोर्ट सामने आया है।

एफडीए के मुताबिक, अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड वैक्सीन 1.28 करोड़ लोगों में प्रशासित की गई है, जिसके बाद वैक्सीन प्राप्तकतार्ओं में गुलियन बैरी सिंड्रोम की लगभग 100 प्रारंभिक रिपोटरें का पता चला है।

सामने आए इन मामलों में 95 की हालत गंभीर थी और जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाने की जरूरत पड़ी। इनमें से एक की मौत भी हो चुकी है।

--आईएएनएस

एएसएन

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters