Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsगोवा में कोविड-19 से मरे 3,156 लोगों में से केवल 11 को टीका लगा था : अधिकारी

गोवा में कोविड-19 से मरे 3,156 लोगों में से केवल 11 को टीका लगा था : अधिकारी

User

By NS Desk | 06-Aug-2021

पणजी, 6 अगस्त (आईएएनएस)। राज्य सरकार की कोविड प्रबंधन विशेषज्ञ समिति के एक सदस्य के अनुसार, गोवा में कोविड-19 संक्रमण से मरने वाले 3,000 से अधिक व्यक्तियों में से केवल 11 को ही टीका लगाया गया था, लेकिन वे गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे।

समिति के सदस्य डॉ. शेखर साल्कर ने यह भी कहा कि केवल टीकाकरण ही महामारी से होने वाली मौतों को रोक सकता है।

उन्होंने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, मृत 3,000 लोगों में से 2,000 की मौत दूसरी लहर में हुई। केवल 11 की टीकाकरण के बाद मृत्यु हो गई, वे भी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे। टीकाकरण 95.5 प्रतिशत मौतों को रोक सकता है।

उन्होंने कहा, कल, भले ही तीसरी लहर हो, हम बहुत सकारात्मक तरीके से हम लड़ सकते हैं और मौतों को रोक सकते हैं। अंत में, मौतें महत्वपूर्ण हैं। हमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि हम कैसे बचा सकते हैं, इसलिए जल्दी प्रवेश और डॉक्टर से सलाह लें।

पिछले साल मार्च से अब तक कोविड से संबंधित जटिलताओं के कारण राज्य में 3,156 लोगों की मौत हो चुकी है।

साल्कर ने यह भी कहा कि राज्य में 87 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण (प्रथम जैब) कवरेज प्राप्त करने के बाद, सरकार का लक्ष्य अब बिस्तर पर पड़े रोगियों का टीकाकरण करना है, जो टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्रों पर जाने में असमर्थ हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल है, खासकर समाज के एक वर्ग के कारण जो टीकाकरण से इनकार करते हैं।

समाज में 5 से 10 प्रतिशत लोग हैं, जो आपकी बात कभी नहीं सुनेंगे। वे आपके कहने के ठीक विपरीत करेंगे। इसलिए, मुझे लगता है कि हमने अधिकतम किया है।

--आईएएनएस

एचके/एसजीके

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters