Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsकोविड: यूएस सीडीसी ने टीकाकरण वाले लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी किया

कोविड: यूएस सीडीसी ने टीकाकरण वाले लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी किया

User

By NS Desk | 28-Jul-2021

वाशिंगटन, 28 जुलाई (आईएएनएस)। यह सुझाव देने के बमुश्किल तीन महीने बीतने के बाद कि टीका लगाए गए लोगों को अब घर के अंदर या बाहर मास्क पहनने की जरूरत नहीं है, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने अब लोगों को बढ़ते डेल्टा वेरिएंट के बीच मास्क पहनना फिर से जरूरी करार दिया है।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, दोपहर के समाचार ब्रीफिंग में संवाददाताओं से बात करते हुए, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने इस बात पर निराशा व्यक्त की है कि डेल्टा वेरिएंट की चौंकाने वाली ट्रांसमिशन क्षमता और कई क्षेत्रों में कम टीकाकरण दरों से प्रेरित मामलों ने एजेंसी को फिर से गाइडलाइंस लागू करने पर मजबूर किया है।

वालेंस्की ने कहा यह एक स्वागत योग्य खबर नहीं है कि मास्किंग उन लोगों के जीवन का हिस्सा बनने जा रहा है, जिन्हें पहले ही टीका लगाया जा चुका है। यह नया गाइडलाइंस मुझ पर भारी पड़ रहा है।

नए गाइडलाइंस में सलाह दी गई है कि उच्च संचरण वाले समुदायों में रहने वाले लोग इनडोर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें, भले ही उन्हें टीका लगा चुका हो। रिपोर्ट में कहा गया है कि छोटे बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों सहित घर के कमजोर सदस्यों वाले टीकाकरण वाले लोग सार्वजनिक स्थानों पर घर के अंदर मास्क पहनें।

एजेंसी ने स्कूलों में शिक्षकों, कर्मचारियों के सदस्यों और छात्रों के लिए उनके टीकाकरण की स्थिति की परवाह किए बिना सार्वभौमिक मास्किंग का भी आहवान किया। सीडीसी यह अनुशंसा कर रहा है कि छात्र कमी में व्यक्तिगत रूप से सीखने के लिए वापस आएं।

इसके अलावा, एजेंसी अब यह भी कहती है कि पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों को परीक्षण करवाना चाहिए कि क्या उनमें कोई कोविड लक्षण हैं या अगर वे हाल ही में किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जिसे संदिग्ध या पुष्ट संक्रमण था। पूरी तरह से टीका लगाए गए अमेरिकियों को भी अलग करना चाहिए, अगर वे कोरोनावायरस के लिए पॉजिटिव परीक्षण करते हैं या लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं।

वालेंस्की ने डेल्टा वेरिएंट को वास्तव में एक अलग वायरस के रूप में वर्णित किया, जो टीकाकरण वाले लोगों में भी संक्रमण का प्रकोप पैदा करने में सक्षम है। उन्होंने कहा, डेल्टा वेरिएंट हर दिन हमें मात देने और उन क्षेत्रों में अवसरवादी बनने की अपनी इच्छा दिखा रहा है जहां हमने इसके खिलाफ मजबूत प्रतिक्रिया नहीं दिखाई है।

पोस्ट के अनुसार अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फौसी ने भी चिंता व्यक्त की, जिन्होंने कहा कि 13 मई से स्थिति स्पष्ट रूप से बदल गई है।

बुधवार सुबह जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के नवीनतम अपडेट के अनुसार, अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक मामलों और मौतों की संख्या क्रमश: 34,603,658 और 611,409 के साथ दुनिया भर में सबसे अधिक प्रभावित देश बना हुआ है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters