Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsकोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण जरूरी : जाम्बिया सरकार

कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण जरूरी : जाम्बिया सरकार

User

By NS Desk | 30-Jul-2021

लुसाका, 30 जुलाई (आईएएनएस)। जाम्बिया सरकार ने गुरुवार को कहा कि टीकाकरण एक ऐसा उपकरण है, जो हर्ड इम्युनिटी हासिल करने और कोविड-19 को नियंत्रण में लाने में मदद कर सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय में तकनीकी सेवाओं के प्रभारी स्थायी सचिव कैनेडी मलामा ने कहा कि यह स्पष्ट है कि जिन देशों ने उच्च टीकाकरण दर हासिल की है, उनमें गंभीर बीमारियों और मौतों में कमी देखी गई है।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन महीनों में देश में केस प्रबंधन की जानकारी की प्रारंभिक समीक्षा से पता चला है कि ऑक्सीजन प्राप्त करने वाले रोगियों और गंभीर रूप से बीमार लोगों और मरने वालों का अनुपात टीकाकरण की तुलना में असंबद्ध मामलों में बहुत ज्यादा था।

उन्होंने कोविड -19 की स्थिति पर एक बयान में कहा, हमें अपने लोगों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है। हम देख रहे हैं कि उच्च टीकाकरण दर हासिल करने वाले देशों ने नए संक्रमणों के मामलों को दर्ज करने के बावजूद गंभीर बीमारियों और मौतों में कमी के प्रमुख संकेतकों पर उच्च स्कोर किया है।

जाम्बिया ने 14 अप्रैल, 2021 को अपना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जो स्वैच्छिक आधार पर और चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है।

इस बीच, देश में पिछले 24 घंटों में 6,700 परीक्षणों में से 708 नए मामले दर्ज किए गए। इससे कोरोना के मामले बढ़कर 194,140 हो गए है, जबकि 17 लोगों की मौत हो गई, जिससे कुल मौतों के मामले 3,355 हो गए है।

--आईएएनएस

एसएस/आरएचए

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters