Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsकोविड टीकाकरण पूरा करने के लिए फिलहाल कोई निश्चित समय-सीमा नहीं दी जा सकती : केंद्र

कोविड टीकाकरण पूरा करने के लिए फिलहाल कोई निश्चित समय-सीमा नहीं दी जा सकती : केंद्र

User

By NS Desk | 23-Jul-2021

नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि टीकाकरण अभियान को पूरा करने के लिए फिलहाल कोई निश्चित समयसीमा नहीं बताई जा सकती है।

सरकार ने कहा कि उम्मीद है कि दिसंबर 2021 तक 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लाभार्थियों का टीकाकरण हो जाएगा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और लोकसभा सांसद माला रॉय के अतारांकित प्रश्न के जवाब में कहा, कोविड-19 टीकाकरण एक सतत और गतिशील प्रक्रिया है, जिसे समवर्ती वैज्ञानिक साक्ष्य के आधार पर कोविड-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह द्वारा निर्देशित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की गतिशील और विकसित प्रकृति को देखते हुए टीकाकरण अभियान को पूरा करने के लिए वर्तमान में कोई निश्चित समय-सीमा का संकेत नहीं दिया जा सकता है।

पवार ने कहा, हालांकि, उम्मीद है कि दिसंबर 2021 तक 18 साल और उससे अधिक उम्र के लाभार्थियों का टीकाकरण कर दिया जाएगा।

राहुल गांधी के एक अन्य सवाल के जवाब में पवार ने कहा, अगस्त से दिसंबर 2021 के बीच कोविड-19 वैक्सीन की कुल 135 करोड़ खुराक उपलब्ध होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि घरेलू वैक्सीन प्रोड्यूसर्स के साथ खरीद समझौते करने में कोई देरी नहीं हुई है। मंत्री ने कहा, प्रोड्यूसर्स को उन्हें दिए गए ऑर्डर्स की आपूर्ति के लिए अग्रिम भुगतान भी किया गया है।

मंत्री ने कहा, कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम पर अब तक कुल 9,725.15 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, जिसमें टीकों की खरीद और टीकों की परिचालन लागत शामिल है।

--आईएएनएस

एकेके/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters