Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsकोविड की वजह से ज्यादा उम्र के वयस्कों में कमजोरी आने की आशंका

कोविड की वजह से ज्यादा उम्र के वयस्कों में कमजोरी आने की आशंका

User

By NS Desk | 03-Aug-2021

न्यूयॉर्क, 3 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका के एक नए राष्ट्रीय सर्वेक्षण से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि, कंडीशनिंग और गतिशीलता में बदलाव के कारण कोविड-19 महामारी ने वृद्ध वयस्कों के उम्र कम होने और मांसपेशियों की ताकत कम होने से गिराने की संभावना बढ़ गई है।

मिशिगन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थकेयर पॉलिसी एंड इनोवेशन के शोधकतार्ओं द्वारा आयोजित हेल्दी एजिंग पर नेशनल पोल से मिली जानकारी के मुताबिक, 50 से 80 वर्ष की आयु के 2,000 से अधिक एडल्ट के राष्ट्रीय नमूने के उत्तर पर आधारित है, जो कि महामारी की शुरूआत के बीच किए गए एक सर्वेक्षण में है। यह सर्वेक्षण मार्च 2020 और जनवरी 2021 तक का है।

सर्वेक्षण में पाया गया है कि 25 प्रतिशत वृद्ध वयस्कों के कमजोर होकर गिरने की संभावना है। इनमें से 40 प्रतिशत में गिरावट भी आई।

महामारी शुरू होने के बाद से एक तिहाई से अधिक वृद्ध वयस्कों (37 प्रतिशत) ने शारीरिक रूप से काम करना कम कर दिया है। लोग मार्च 2020 के बाद से वार्कआउट,बाहर निकालना कम कर दिए है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि घटी हुई गतिविधि 27 प्रतिशत में तब्दील हो गई है। उनकी शारीरिक कंडीशनिंग, लचीलापन, मांसपेशियों की ताकत और धीरज रखना खराब हो गई है।

महामारी के दौरान शारीरिक गतिविधिया कम हुई है। जिसके कारण गिरने का डर 23 फीसदी तक बढ़ गया है। यह उन लोगों में बहुत अधिक है जिन्होंने कम शारीरिक गतिविधि (32 प्रतिशत), खराब शारीरिक कंडीशनिंग (42 प्रतिशत) या खराब गतिशीलता (45 प्रतिशत) हो गई है।

पोल निदेशक और मिशिगन मेडिसिन संक्रामक रोग चिकित्सक प्रीति मलानी ने कहा कि सर्वेक्षण से इस बात का भी पता चलता है कि महामारी के दौरान वृद्ध वयस्कों में अकेलापन और साहचर्य की कमी गतिविधि के स्तर में बदलाव, गतिशीलता और गिरावट के जोखिम और बढ़ सकती है।

मलानी ने कहा,जैसा कि जीवन सामान्य के करीब आता है, विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों के बड़े प्रतिशत के लिए, जिन्हें कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और प्रियजनों को अधिक बातचीत को प्रोत्साहित करना चाहिए जिसमें सुरक्षित शारीरिक गतिविधि शामिल है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, हर साल 32,000 से अधिक वृद्ध वयस्कों की मृत्यु हो जाती है, और हाल के वर्षों में संख्या में लगातार वृद्धि हुई है और अमेरिका की आबादी बढ़ने के साथ उम्र भी बढ़ने की उम्मीद है।

--आईएएनएस

एनपी/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters