Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsकेंद्र ने दूसरे कोविड पैकेज के तहत पूर्वोत्तर राज्यों को 1,353 करोड़ रुपये आवंटित किए

केंद्र ने दूसरे कोविड पैकेज के तहत पूर्वोत्तर राज्यों को 1,353 करोड़ रुपये आवंटित किए

User

By NS Desk | 17-Aug-2021

गुवाहाटी, 17 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को कहा कि केंद्र ने आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज-2 के तहत पूर्वोत्तर राज्यों को लगभग 1,353 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

गुवाहाटी में पूर्वोत्तर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड-19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए, उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि राज्य सरकारें कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को विफल करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

1,353 करोड़ रुपये में से असम को सबसे ज्यादा 812.46 करोड़ रुपये, अरुणाचल प्रदेश को 141.94 करोड़ रुपये, त्रिपुरा को 93.02 करोड़ रुपये, मेघालय को 91.94 करोड़ रुपये, मणिपुर को 85.95 करोड़ रुपये, नगालैंड को 62.46 करोड़ रुपये, मिजोरम के लिए 44.3 करोड़ रुपये और सिक्किम के लिए 21.85 करोड़ रुपये मिले।

क्षेत्र में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक केंद्रीय दल के नेतृत्व में गुवाहाटी पहुंचे मंडाविया ने कहा कि समीक्षा बैठक के दौरान, राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों ने इस क्षेत्र में महामारी से निपटने और उनके लिए टीकाकरण हासिल करने के लिए अपने सुझाव दिए। उन्होंने दूसरी लहर के दौरान महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना की।

क्षेत्र में तीसरी लहर के संभावित खतरे के बारे में उन्होंने कहा कि केंद्र लगातार स्थिति की निगरानी कर रहा है और सभी राज्यों को महामारी से बेहतर तरीके से निपटने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मंगलवार की बैठक में, असम के स्वास्थ्य मंत्री केशब महंत और उनके समकक्षों ने संक्षिप्त प्रस्तुतियों के माध्यम से अपने-अपने राज्यों में महामारी से निपटने के लिए कोविड की स्थिति और उनकी रणनीतियों का अवलोकन किया। बैठक में राज्य सरकारों और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने असम प्रशासनिक स्टाफ कॉलेज में मंडाविया के साथ एक अलग बैठक की और उन्हें राज्य में कोविड की स्थिति से अवगत कराया।

असम सरकार ने मंगलवार को कामरूप (मेट्रो) जिले को छोड़कर निजी वाहनों और लोगों की अंतर-राज्यीय आवाजाही की अनुमति देना शुरू कर दिया, कुछ दिशानिर्देशों में ढील दी और रात के कर्फ्यू के समय में ढील दी, शाम 6 बजे के बजाय सुबह 5 बजे तक।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के संशोधित निर्देश के अनुसार, सभी कार्य स्थल, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, रेस्तरां, होटल, रिसॉर्ट, बिक्री काउंटर, शोरूम, कोल्ड स्टोरेज और गोदाम, किराने का सामान, फल और सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ व पशु चारा शाम छह बजे तक खुले रहेंगे।

--आईएएनएस

एसजीके

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters