Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsकनाडा के 78 प्रतिशत लोगों को कम से कम 1 कोविड वैक्स खुराक मिली

कनाडा के 78 प्रतिशत लोगों को कम से कम 1 कोविड वैक्स खुराक मिली

User

By NS Desk | 09-Jul-2021

ओटावा, 9 जुलाई (आईएएनएस)। 2.6 करोड़ से अधिक कनाडाई (78 फीसदी) को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है, जबकि 1.5 करोड़ लोगों या 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 44 फीसदी लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। ये जानकारी कनाडा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने साझा की है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि कुल सक्रिय मामले और औसत दैनिक संक्रमण वर्तमान में तीसरी लहर के चरम से लगभग 95 प्रतिशत कम है, जिसमें एक दिन में 500 से कम नए मामले सामने आ रहे हैं।

तीसरी लहर के चरम की तुलना में, रोजाना अस्पतालों में इलाज कराये जा रहे लोगों की औसत दैनिक संख्या में 80 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है । गहन देखभाल इकाइयों में औसतन 70 प्रतिशत से अधिक लोगों की कमी हुई है और रोजाना 13 मौतें हो रही हैं।

मुख्य सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, आज हम जहां हैं, वहां पहुंचने के लिए बहुत प्रयास किए हैं, लेकिन हमें यह नहीं मानना चाहिए कि हमने अंतिम सीमा पार कर ली है।

जबकि कनाडाई दूसरी खुराक के लिए लगातार आगे आ रहे हैं, पहली खुराक के लिए वृद्धि की दर धीमी हो गई है।

टैम ने कहा कि डेल्टा और लैम्ब्डा जैसे अधिक ट्रांसमिसिबल वेरिएंट से आगे रहने के लिए जब कनाडाई गिरावट और सर्दियों में घर के अंदर वापस आते हैं, तो देश को जितनी जल्दी हो सके उच्चतम संभव वैक्सीन कवरेज तक पहुंचने की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा कि कनाडा नए कोविड -19 मामलों की निरंतर राष्ट्रीय गिरावट देख रहा है, लेकिन वेरिएंट का खतरा एक वास्तविक जोखिम पैदा करता है, और इसलिए बढ़ोतरी से बचने के लिए निरंतर नियंत्रण प्रयासों की आवश्यकता होगी जब तक कि टीकाकरण कवरेज अधिक आबादी का न हो।

यह पूछे जाने पर कि कोविड -19 टीकों में निचले स्तर को जनसांख्यिकीय रूप से कहां देखा जा रहा है, टैम ने कहा कि जो लोग अपना हाथ देने के लिए कम उत्सुक दिखाई देते हैं, वे युवा लोग, हाशिए की आबादी और देश भर के कुछ छोटे समुदायों में हैं।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन तक पहुंचना सरकारों और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के स्तर पर प्राथमिकता है।

कनाडा में वायरस के कई प्रकार फैल रहे हैं, और लैम्ब्डा अब उनके रैंक में शामिल हो गया है।

लैम्ब्डा, या सी.37, नवीनतम रूपों में से एक है, और अब इसकी रिपोर्ट कनाडा में की जा रही है।

कनाडा की पब्लिक हेल्थ एजेंसी के अनुसार, 5 जुलाई तक वैरिएंट के कम से कम 11 मामले सामने आए हैं।

कनाडा में अब तक कुल 1,419,114 कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं, जिसमें 26,404 मौतें हुई हैं।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters