Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsअफ्रीका में कोविड के बढ़े मामले, मौतें अभी स्थिर: डब्ल्यूएचओ

अफ्रीका में कोविड के बढ़े मामले, मौतें अभी स्थिर: डब्ल्यूएचओ

User

By NS Desk | 06-Aug-2021

नैरोबी, 6 अगस्त (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अधिकारी ने कहा कि अफ्रीका में नए कोविड -19 मामलों और घातक घटनाओं की बढ़ती संख्या को रोकना बाकी है क्योंकि महाद्वीप नए रूपों के प्रसार, रोकथाम के उपायों का पालन न करने और सीमित टीकाकरण से जूझ रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को जारी एक बयान में, अफ्रीका के डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय कार्यालय में न्यू वैक्सीन इंट्रोडक्शन ऑफिसर फियोना अतुहेब्वे ने कहा कि महाद्वीप में नए संक्रमणों और मौतों का पुनरुत्थान स्थानीय स्वास्थ्य प्रणालियों की नाजुकता से संबंधित है।

अटुहेब्वे ने बयान में कहा कि महाद्वीप में सप्ताह-दर-सप्ताह मौतें हुई हैं और थोड़ी गिरावट के बाद, कोविड-19 मामले फिर से बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नवीनतम डेटा हमें बताता है कि अफ्रीका अभी भी तीसरी लहर के शिखर पर है, अभी भी पहले की चोटी की तुलना में अधिक मामले दर्ज कर रहा है। हम कुछ भी हल्के में नहीं ले सकते हैं।

पिछले साल की शुरूआत में महामारी की शुरूआत के बाद से, अफ्रीका ने कुल 6,866,597 पुष्ट कोविड -19 मामले, 174,054 मौतें और 6,016,902 रिकवरी की पुष्टि की है।

डब्ल्यूएचओ के आंकड़े बताते हैं कि 1 अगस्त को समाप्त में अफ्रीका में पुष्ट मामले 19 प्रतिशत बढ़कर 278,000 से अधिक हो गए, जिसमें दक्षिण अफ्रीका में लगभग 29 प्रतिशत संक्रमण थे।

इसी तरह, इस महाद्वीप में 6400 मौतें दर्ज की गईं, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 2 प्रतिशत अधिक है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका और ट्यूनीशिया में लगभग 55 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

पिछले एक महीने में 15 अफ्रीकी देशों में वायरस से होने वाली मौतों में वृद्धि हुई है और 12 ने अफ्रीकी औसत 2.5 प्रतिशत की तुलना में अधिक मृत्यु दर की सूचना दी है।

अटुहेब्वे ने कहा कि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट और रोकथाम के उपायों में ढील आंशिक रूप से पुनरुत्थान के लिए जिम्मेदार है, यह कहते हुए कि टीकाकरण में तेजी से चिंताजनक प्रवृत्ति को उलट सकती है।

उन्होंने कहा कि महाद्वीप में टीकों के बड़े भंडार के चल रहे शिपमेंट को जन जागरूकता के साथ किया जाना चाहिए ताकि उनके उत्थान को बढ़ावा दिया जा सके और वक्र को तेजी से समतल किया जा सके।

अफ्रीका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, कुछ 53 देशों ने अब तक कोविड -19 टीकों की 103 मिलियन खुराक हासिल कर ली है।

अफ्रीकी संघ की विशेष स्वास्थ्य सेवा एजेंसी अफ्रीका सीडीसी ने गुरुवार को कहा कि महाद्वीप की लगभग 1.58 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

अफ्रीका सीडीसी ने कहा कि कुल 103 मिलियन वैक्सीन खुराक में से लगभग 70.6 मिलियन को प्रशासित किया गया है।

मोरक्को, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, नाइजीरिया और ट्यूनीशिया ने सबसे अधिक खुराक हासिल कर ली है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters