Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsअफ्रीका में कोविड की तीसरी लहर: डब्ल्यूएचओ

अफ्रीका में कोविड की तीसरी लहर: डब्ल्यूएचओ

User

By NS Desk | 23-Jul-2021

नैरोबी, 23 जुलाई (आईएएनएस)। अफ्रीका में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर बढ़ रही है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अफ्रीका के डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक, मात्शिदिसो मोएती के हवाले से गुरुवार को एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि जैसा कि पिछले सप्ताह में नए मामलों की दर में 2 प्रतिशत से भी कम की गिरावट आई है, दक्षिण अफ्रीका में तेज गिरावट के कारण, 21 देश बढ़ोतरी का अनुभव कर रहे हैं, जो पिछले सप्ताह की तुलना में तीन गुना से अधिक है।

मात्शिदिसो मोएती ने कहा, चलो बिना किसी भ्रम के, अफ्रीका की तीसरी लहर बिल्कुल खत्म नहीं हुई है। छोटा कदम आगे आशा और प्रेरणा प्रदान करता है लेकिन अफ्रीका के लिए बड़ी तस्वीर को मास्क नहीं करना चाहिए।

अफ्रीका कोविड -19 टीकाकरण के मामले में पिछड़ रहा है, मोएती ने कहा, यह समझाते हुए कि महाद्वीप की आबादी का लगभग 1.5 प्रतिशत को ही अब तक पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

उन्होंने कहा, अफ्रीकी देशों को पूरी तरह से बाहर जाना चाहिए और अपने वैक्सीन रोलआउट को 5 से 6 गुना तेज करना चाहिए अगर वे इन सभी खुराक को प्राप्त करना चाहते हैं और सितंबर के अंत तक अपने सबसे कमजोर 10 प्रतिशत लोगों को पूरी तरह से टीकाकरण करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, टीके जीवन को बचाने और महामारी को ठीक करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हमें टीकाकरण कवरेज बढ़ने तक बीमारी को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

मोएती ने उल्लेख किया कि महाद्वीप में वैक्सीन की आपूर्ति की बाधाओं में धीरे-धीरे ढील देने से वैरिएंट द्वारा ईंधन की महामारी की तीसरी लहर और रोकथाम के उपायों में ढील देने के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि आने वाले हफ्तों में अफ्रीका में लगभग 60 मिलियन खुराक आने वाली हैं, जिसमें कई देशों से दान और कोवैक्स सुविधा के माध्यम से खरीदारी शामिल है।

मोएती ने कहा कि कोवैक्स सुविधा के माध्यम से खरीदी गई आधा बिलियन से अधिक खुराक इस साल अफ्रीका में आने की उम्मीद है। सितंबर तक 10 प्रतिशत लक्ष्य तक पहुंचने के लिए महाद्वीप को हर हफ्ते 21 मिलियन खुराक का टीकाकरण करना होगा।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters