Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Ayurveda Streetउत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय द्वारा योग जागरण रैली

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय द्वारा योग जागरण रैली

User

By NS Desk | 06-Apr-2021

Yoga Jagran Rally

चित्र और खबर का स्रोत - डॉ राजीव कुरेले

हरिद्वार। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय द्वारा योग के महत्व को रेखांकित करने के लिए आज योग जागरण रैली का आयोजन किया गया। गौरतलब है कि हरिद्वार  में योग महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। इस रैली को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर सुनील जोशी ने प्रातः 8:00 बजे रवाना किया। इसमें 200 से अधिक शिक्षक और विद्यार्थियों ने भाग लिया। रैली उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के गुरुकुल परिसर से प्रारंभ हुई और आमला बाग,राज बिहार फुटबॉल ग्राउंड आदि मार्गो से होकर गुजरी। फुटबॉल ग्राउंड में योग का सामूहिक रुप से प्रदर्शन किया गया

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति सुनील जोशी जी ने ने कहा कि, स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए जीवन में योग को अपनाने की आवश्यकता है। आयुर्वेद और योग को अपनाकर ही हम अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को प्राप्त कर सकते हैं। इस करोना काल में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग जन-जन द्वारा अपनाया जाना चाहिए।

बाद में योग महाकुंभ के अवसर पर होने वाले विविध कार्यक्रमों के बारे में भी बताया तथा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने का आह्वाहन भी किया गया। 

विश्वविद्यालय गुरुकुल के परिसर निदेशक प्रोफ़ेसर अरूण त्रिपाठी ने कहा कि आज योग वैश्विक रूप से स्वीकार्य रहा है और योग के द्वारा ही स्वास्थ्य को पाया जा सकता है । ऋषीकुल परिसर के निदेशक प्रोफ़ेसर अनूप गक्खड में योग महाकुम्भ इस समय की ज्योतिष के अनुसार प्रासंगिता को बतलाया ।विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफ़ेसर उत्तम शर्मा ने कहा के योग के द्वारा ही मोक्ष प्राप्ति सम्भव है और अस्टांग योग के नित्य अभ्यास करने से स्वास्थ्य को प्राप्त किया जा सकता है। 

सभा मे योग महाकुंभ के संयोजक प्रोफ़ेसर अवधेश मिश्रा ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर योग एवं स्वस्थवृत्त विवाग के डॉ० शोभित वाष्र्णेय,डॉ० अंकित कुमार, ज्ञान प्रकाश, प्रोफ़ेसर जी.पी. गर्ग, प्रोफ़ेसर बालकृष्ण पवार ,प्रोफ़ेसर मीना आहूजा प्रोफ़ेसर माधवी गोस्वामी प्रोफ़ेसर संजय त्रिपाठी, डॉक्टर डॉ पिय रंजन, देवेश शुक्ला, डॉ ज्ञानेंद्र शुक्ला डॉ मयंक भट्ट कोठी प्रोफेसर विपिन चंद्र पांडे, डॉ राजीव कुरेले, डॉ दिनेश गर्ग, डॉक्टर राजीव कुमार ,डॉ विपिन अरोड़ा, सीमा जोशी, डा० अरुण शर्मा डॉक्टर एसपी सिंह, , प्रोफ़ेसर मोहन शर्मा ,डॉ एस पी सिह, हरीश गुप्ता, प्रो० एन पांडे डॉ महेश चंद्र डा०यादवेंद्र यादव , डॉ रमेश तिवारी, मैटर्न पूनम कांता, कमला, तथा विश्वविद्यालय के विभिन्न कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। स्थानीय जनप्रतिनिधि श्री विकास तिवारी महामंत्री भारतीय जनता पार्टी आदि स्थानीय लोगों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters