Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Ayurveda Streetकोरोना महामारी के दौरान आयुर्वेद के महत्व को दुनिया ने स्वीकारा

कोरोना महामारी के दौरान आयुर्वेद के महत्व को दुनिया ने स्वीकारा

User

By NS Desk | 27-Nov-2021

importance of Ayurveda in hindi

लखनऊ में रविवार को निरोगस्ट्रीट द्वारा आयोजित चिकित्सकों की परिचर्चा में ये बात उभर कर सामने आयी। इसमें 'भविष्य के हेल्थकेयर सिस्टम में आयुर्वेद की भूमिका' विषय पर देश के जाने-माने चिकित्सकों ने अपनी राय रखी।

लखनऊ (21 नवंबर, 2021) सदी के सबसे बड़े संकट कोरोनावायरस ने जब पूरे दुनिया में कहर बरपाया तब भारत में इस संकट से निपटने में आयुर्वेद उम्मीद की किरण बनकर उभरा। भारत के स्वास्थ्य सेवा में इस अंतर को विश्व ने भी महसूस किया।

लखनऊ में रविवार को निरोगस्ट्रीट द्वारा आयोजित चिकित्सकों की परिचर्चा में ये बात उभर कर सामने आयी। इसमें 'भविष्य के हेल्थकेयर सिस्टम में आयुर्वेद की भूमिका' विषय पर देश के जाने-माने चिकित्सकों ने अपनी राय रखी।

इस मौके पर उत्तरप्रदेश आयुष विभाग के सेवानिवृत वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी (आयुर्वेद पंचकर्म, योग और सेल्फ डेवलप रिलैक्सेशन थेरेपी के विशेषज्ञ) डॉ. देवेश कुमार श्रीवास्तव ने ग्लोबल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म में आयुर्वेद हेल्थकेयर की उपयोगिता पर अपनी बात रखी।

यह भी पढ़े► स्वास्थ्य सेवाओं का भविष्य है आयुर्वेद - डॉ. मीनल गुप्ता

डॉ. देवेश कुमार श्रीवास्तव ने अपने वक्तव्य में कहा कि आयुर्वेद में वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने की जबरदस्त क्षमता है और इसी कारण भविष्य में यह विश्व की स्वास्थ्य सेवाओं में अग्रणी भूमिका निभा सकता है। कोरोनावायरस की वैश्विक आपदा के समय आयुर्वेद ने अपनी इसी क्षमता को प्रमाणित किया और वैश्विक स्तर पर इसे स्वीकार भी किया गया। भविष्य की किसी भी स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने में आयुर्वेद पूरी तरह से सक्षम है। योग्य आयुर्वेद चिकित्सकों और आयुर्वेदाचार्यों के निर्देशन में साक्ष्य आधारित उपचार और थेरेपी व प्रमाणिक आयुर्वेद की दवाइयों के माध्यम से असाध्य से असाध्य रोगों का बेहतर इलाज करने में आयुर्वेद सक्षम है।

कार्यक्रम में शहर के 50 से अधिक चिकित्सकों और आयुर्वेद चिकित्सा से जुड़े लोगों ने भाग लिया जो इस कार्यक्रम की सफलता की कहानी खुद-ब-खुद बयान करती है। देश के सबसे बड़े आयुर्वेद चिकित्सकों के प्लेटफॉर्म 'निरोगस्ट्रीट' द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। गौरतलब है कि आयुर्वेद के विविध विषयों को लेकर निरोगस्ट्रीट द्वारा इस तरह के कार्यक्रम अलग-अलग शहरों में लगातार आयोजित किये जा रहे हैं।
यह अंग्रेज़ी में भी पढ़े► Medical Fraternity of Lucknow meets to discuss the Role of Ayurveda in Future of Global Healthcare

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters