Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Ayurveda Streetआयुष मंत्री का गुवाहाटी के केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान का दौरा

आयुष मंत्री का गुवाहाटी के केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान का दौरा

User

By NS Desk | 22-Sep-2021

ayush ministry news in hindi

आयुष मंत्री का गुवाहाटी के केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान का दौरा

केंद्रीय आयुष, पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी में आयुष मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान और क्षेत्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान का भ्रमण किया। केंद्रीय मंत्री ने शोधकर्ताओं और कर्मचारियों के साथ संवाद किया तथा कैम्पस के औषधीय पौधों के उद्यान का जायजा भी लिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को आगे बढ़ाने में आयुष मंत्रालय की भूमिका पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मंत्रालय भारत की पारंपरिक औषधि प्रणालियों को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रहा है। मैं वैज्ञानिकों से असम और पूर्वोत्तर के समृद्ध संसाधनों की खोज करने और औषधि की हमारी पारम्परिक प्रणालियों को मजबूत बनाने का अनुरोध करता हूं।”

अपने भ्रमण के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि असम में औषधीय पौधों की 1,700 से ज्यादा प्रजातियां हैं। उन्होंने वैज्ञानिकों से पूर्वोत्तर के समृद्ध संसाधनों की क्षमता का पता लगाने के लिए क्षेत्र के लोगों के साथ जुड़ने का आह्वान किया और उनसे क्षेत्र के बारे में जागरूकता फैलाने का अनुरोध किया, जिससे युवा और आम लोग आयुष का अपने जीवन का हिस्सा बना सकें।
यह भी पढ़े► भारतीय चिकित्सा एवं पीसीआईएम-एंड-एच ने अमेरिकन हर्बल फॉर्माकोपिया के साथ समझौता किया

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters