Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Ayurveda Streetकिरेन रिजिजू ने 20 औषधीय पौधों पर जारी किया ई-बुक

किरेन रिजिजू ने 20 औषधीय पौधों पर जारी किया ई-बुक

User

By NS Desk | 12-Jun-2021

medicinal plants

औषधीय पौधों पर ई-बुक

केंद्रीय आयुष (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री श्री किरेन रिजिजू ने कोविड-19 उपचार के लिए 20 औषधीय पौधों पर एक ई-बुक को जारी किया। नेशनल मेडिकल प्लांट्स बोर्ड (एनएमपीबी) ने प्रमुख औषधीय पौधों और उनके उपचारात्मक गुणों के महत्व को सामने लाने के लिए एक ई-बुक "20 मेडिसिनल प्लांट्स फॉर 2021 फॉर कोविड-19 केयर" तैयारी की है। यह औषधीय पौधे देखभाल के मानकों के साथ कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन करने में उपयोगी हैं।

इस ई-बुक में बताई गई जड़ी-बूटियों को बुखार, खांसी, कमजोरी और पीड़ा इत्यादि को बढ़ाने वाली स्थितियों में उपयोग किया जा सकता है। इस ई-बुक में औषधीय पौधों के वानस्पतिक नाम, देशज नाम, रासायनिक संगठन, उपचारात्मक विशेषताएं और महत्वपूर्ण सूत्रों (फॉर्मुलेशंस) को दर्ज किया गया है। यह औषधीय पौधों के महत्व और विविधता के बारे में जनता को जागरूकता और जानकारी उपलब्ध कराएगा, जो देखभाल के मानकों के साथ-साथ कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन में उपयोगी है।

ई-बुक को जारी करते हुए किरेन रिजिजू ने देश भर में औषधीय पौधों की खेती और संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए नेशनल मेडिसिनल प्लांट्स बोर्ड को प्रोत्साहित किया। सचिव आयुष वैद्य राजेश कोटेचा ने देश भर में औषधीय पौधों की खेती, संरक्षण और विपणन के लिए एनएमपीबी के प्रयासों की सराहना की। डॉ. जे.एल.एन.शास्त्री, सीईओ, एनएमपीबी ने हर्बल दवाओं के उपयोग के बारे में बेहतर समझ बनाने के लिए स्थानीय आबादी के बीच जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया।

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters