Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Ayurveda Streetडॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई ने आयुष मंत्रालय में “आयुष आपके द्वार”अभियान की शुरूआत की

डॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई ने आयुष मंत्रालय में “आयुष आपके द्वार”अभियान की शुरूआत की

User

By NS Desk | 06-Sep-2021

आयुष मंत्रालय

आयुष मंत्रालय ने आज देशभर में 45 से अधिक स्थानोंपर“आयुष आपके द्वार”अभियान शुरू किया। आयुष राज्यमंत्री डॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई ने आयुष भवन मेंकर्मचारियों को औषधीय पौधे वितरित करइसअभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर, एक सभा को संबोधित करते हुए डॉ. मुंजापारा नेलोगों सेऔषधीय पौधों को अपनाने और अपने परिवार के एक अंगके रूप में उनकी देखभाल करने की अपील की।

इस अभियान की शुरूआत से जुड़ी गतिविधियों में आज कुल 21 राज्य भाग ले रहे हैंऔरइस दौरानदोलाख से अधिक पौधे वितरित किए जायेंगे। आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल भी मुंबई से इस अभियान की शुरूआतकरेंगे। इस अभियान का उद्देश्य एक वर्ष में देशभर के 75 लाख घरों में औषधीय पौधे वितरित करना है। इन औषधीय पौधों में तेजपत्ता, स्टीविया, अशोक, जटामांसी, गिलोय/गुडुची, अश्वगंधा, कुमारी, शतावरी, लेमनग्रास, गुग्गुलु, तुलसी, सर्पगंधा, कालमेघ, ब्राह्मी और आंवला शामिल हैं।

इस अवसर पर आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा, आयुष मंत्रालय में विशेष सचिवश्री पी.के. पाठक,आयुष मंत्रालय में संयुक्त सचिवश्री डी.सेंथिल पांडियन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’के तहत वाई-ब्रेक ऐप की शुरूआत, रोगनिरोधी आयुष दवाओं के वितरण सहित कई अन्य कार्यक्रम पहले ही शुरू किए जा चुके हैं। स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए कल व्याख्यान श्रृंखला आयोजित की जाएगी और 5 सितंबर को वाई-ब्रेक ऐप पर एक वेबिनार का आयोजन किया जाना है।
यह भी पढ़े► आयुष मंत्रालय ने शुरू किया रोग से सुरक्षा देने वाली दवाओं के वितरण का अभियान

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters