Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Ayurveda Streetविश्व में आयुष दवाओं का बहुत बड़ा बाजार - वैद्य राजेश कोटेचा

विश्व में आयुष दवाओं का बहुत बड़ा बाजार - वैद्य राजेश कोटेचा

User

By NS Desk | 30-Jul-2021

ayush medicine seminar

आयुष (Ayush News in Hindi) के क्षेत्र में अवसर - देश में आयुष के क्षेत्र में अवसरों को और बढ़ाने के लिए एक प्रयास मध्य प्रदेश में भी किया गया। भोपाल में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आयुष आधारित आर्थिक उन्नयन योजना ‘देवारण्य’ संबंधी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी, राज्य नीति एवं योजना आयोग के उपाध्यक्ष प्रो. सचिन चतुर्वेदी जी, आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य श्री राजेश कोटेचा जी, आरोग्य भारती के श्री अशोक वार्ष्णेय के साथ ही आयुष से जुड़े उद्योग जगत के भी कई बड़े नाम मौजूद रहे।

मध्य प्रदेश में वेलनेस टूरिज्म को बढ़ावा देंगे - इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 'कोविड काल में प्रदेश में योग और आयुर्वेद के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों ने स्वास्थ्य लाभ पाया है, इसलिए आवश्यकता है कि आयुष औषधियों को और अधिक प्रोत्साहन दिया जाए। मध्य प्रदेश के वनों में औषधियों का खजाना है और जनजातीय भाइयों के पास इसका पारंपरिक ज्ञान है। हम मध्य प्रदेश में वेलनेस टूरिज्म को बढ़ावा देंगे।' इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि 'इंदौर और भोपाल में आयुष सुपर स्पेशिलिटी अस्पतालों का निर्माण हो रहा है, प्रदेश में 360 से अधिक नये आयुष हेल्थ और वेलनेस सेंटर्स की स्थापना भी की जा रही है।'

चीन के बाद सबसे बड़ा निर्माता भारत - भारत सरकार आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा (Rajesh Kotecha) ने बैठक के दौरान कहा कि विश्व में आयुष दवाओं (Ayush Medicine) का बहुत बड़ा बाजार है। इस क्षेत्र में भारत चीन के बाद सबसे बड़ा निर्माता है। वर्तमान में इसके लिए कच्चे माल यानि औषधीय और सुगंधित पौधों की बहुत मांग है। उद्योगों ने इसका एडवांस ऑर्डर दिया हुआ है, जनजातियां यह जानती हैं कि इन पौधों का संरक्षण और उत्पादन कैसे बढ़ाया जाए। (खबर का स्रोत - आयुष मंत्रालय) 

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters