Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Ayurveda Streetउत्तरप्रदेश में 700 आयुष डाक्टरों समेत 30 प्रोफेसरों और 130 असिस्टेंट प्रोफेसरों की जल्द होगी भर्ती

उत्तरप्रदेश में 700 आयुष डाक्टरों समेत 30 प्रोफेसरों और 130 असिस्टेंट प्रोफेसरों की जल्द होगी भर्ती

User

By NS Desk | 15-Jan-2021

ayush doctor in up

उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) में आयुष चिकित्सा ( Ayush therapy) के विकास को लेकर राज्य सरकार लगातार घोषणाएं कर रही हैं. अभी हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने 1045 आयुष डाक्टरों (Ayush doctors) को नियुक्ति पत्र (Appointment letter) सौंपे थे. उसके पहले गोरखपुर (Gorakhpur) में नया आयुष विश्वविद्यालय ( Ayush University) बनाने की घोषणा की गयी थी. उसी की अगली कड़ी के रूप में राज्य सरकार ने जल्द ही 700 आयुष डाक्टरों की नियुक्ति करने का फैसला किया है. इस संबंध में प्रस्ताव लोक सेवा आयोग प्रयागराज (  public service Commission pryagraj) भेज दिया गया है ताकि जल्द-से-जल्द नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जा सके. इसमें  आयुष डाक्टरों के अलावा 30 प्रोफेसरों और 130 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भी नियुक्ति होगी. गौरतलब है कि हाल ही में हाल ही में 200 फार्मासिस्टों (Pharmacis) की नियुक्ति की गई है. 

आयुष चिकित्साधिकारियों की नियुक्ति,हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और आयुष टेलीमेडिसिन  

अभी कुछ समय पूर्व ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1065 आयुष चिकित्साधिकारियों (आयुर्वेद/होम्योपैथिक) को नियुक्ति पत्र दिया था. इसके अलावा 142 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का भी उद्घाटन किया था. साथ ही टेलिमेडिसिन सेवा की भी शुरुआत की गयी थी जिससे लोग घर बैठे आयुष चिकित्सकों से सलाह ले सके. इस तरह से आयुष टेलीमेडिसिन (https://ayushup-telemedicine.in) की सेवा शुरू करने वाला उतरप्रदेश पहला राज्य है. पहले चरण में लखनऊ सहित 16 जिलों की 384 डिस्पेंसरियां इस व्यवस्था से जुड़ी हैं.

आयुष विश्वविद्यालय का नाम गुरु गोरक्षनाथ के नाम पर

गोरखपुर (Gorakhpur) में स्थापित होने वाले उत्तरप्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय (Ayush University) का नाम महायोगी गुरु गोरक्षनाथ के नाम पर होगा. कैबिनेट बाई सर्कुलेशन में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है. शुरुआत में विश्वविद्यालय के कुलपति समेत 20 से 25 स्टाफ के साथ आयुष विवि का काम शुरू होगा.
consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters