Nirogstreet
Written by:Nirogstreet
6 views
Posted: 10 months ago

गर्भावस्था में कोविड-19 कैसे हो सकता है खतरनाक

न्यूयॉर्क: एक अध्ययन के अनुसार, सार्स-सीओवी-2 वायरस से गर्भवती महिलाओं को गहन देखभाल यूनिट (आईसीयू) में भर्ती होने का खतरा दोगुना हो जाता है।

क्लिनिकल इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि कोविड से पीड़ित गर्भवती महिलाओं में उन लोगों की तुलना में अस्पताल में मरने का जोखिम चार गुना था, जिन्हें संक्रामक रोग नहीं था।

अमेरिका में मैरीलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा, निष्कर्ष बताते हैं कि जो महिलाएं गर्भवती हैं या गर्भवती हो सकती हैं, उन्हें कोविड -19 से बचना चाहिए और उपलब्ध टीकों के साथ जितना हो सके अपनी रक्षा करनी चाहिए।

नादिया सैम-अगुडु, विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन में बाल रोग के एसोसिएट प्रोफेसर ने कहा, "अगर मां अच्छा नहीं करती है, तो बच्चा भी अच्छा नहीं करता है। चूंकि हमारे पास अभी तक छह महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए टीका नहीं है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने अजन्मे बच्चों और नवजात शिशुओं की सुरक्षा के लिए टीका लगवाना चाहिए।"

सैम-अगुडु ने कहा कि, वर्तमान में उपलब्ध साक्ष्य से पता चलता है कि गर्भावस्था में उपयोग के लिए संकेतित कोविड -19 टीके सुरक्षित हैं, और उभरते हुए आंकड़े बताते हैं कि वे नवजात शिशुओं के साथ-साथ माताओं को भी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

अध्ययन, छह अफ्रीकी देशों - घाना, नाइजीरिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, युगांडा, केन्या और दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती 1,315 महिलाओं के आंकड़ों की जांच करता है - जिसमें कोविड के साथ 510 गर्भवती महिलाएं, कोविड के साथ 403 गैर-गर्भवती महिलाएं, और बिना कोविड के 402 गर्भवती महिलाएं।

मधुमेह, एचआईवी, तपेदिक का इतिहास, या सिकल सेल रोग जैसे अन्य जोखिम वाले कारकों वाली महिलाओं को गंभीर कोविड के लिए अधिक जोखिम था। कोविद के बिना 16 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं की तुलना में कोविड के साथ लगभग 32 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में ऑक्सीजन थेरेपी की आवश्यकता होती है।

कोविड के साथ गर्भवती महिलाओं में से 6 प्रतिशत की तुलना में कोविद के साथ लगभग 19 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को आईसीयू में भर्ती कराया गया था, जिन्हें कोविड नहीं था। कोविड के साथ अस्पताल में भर्ती महिलाओं में, गर्भवती नहीं होने वाली 5 प्रतिशत की तुलना में गर्भवती होने वाली 10 प्रतिशत महिलाओं की मृत्यु हो गई। (एजेंसी)
यह भी पढ़े► कोविड रोगियों ने माना स्वस्थ्य होने में योग ने की मदद

can covid be dangerous in pregnancy
how can covid be dangerous in pregnancy
0
Disclaimer: लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Book Appointment
Similar doctors
Copyright © 2022 NirogStreet All Rights Reserved