Home Blogs Nirogstreet News दिल्ली में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ ट्रायकॉन-2019

दिल्ली में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ ट्रायकॉन-2019

By NirogStreet Desk| posted on :   16-Apr-2019| Nirogstreet News

दिल्ली- बालों की समस्या पर राष्ट्रीय स्तर के कॉन्फ्रेंस ट्रायकॉन-2019 (Trichon-2019) का दिल्ली में सफलतापूर्वक आयोजन संपन्न हुआ. कार्यक्रम में डा. के.एस. धीमान (Director General- CCRAS) तथा वैध देवेन्द्र त्रिगुना (पद्म भूषण ,President-AIAC) मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। सम्मानित सदस्यों के रूप में डा. डी.सी. कटोच (Advisory- Ministry of Ayush) ,वैद्य बालेन्दु प्रकाश (पद्म श्री), डा. तनुजा नेसारी (Director -AIIA) आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम दो भागों में आयोजित किया गया। पहले भाग की शुरूआत मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एंव धन्वतंरी पूजन के साथ की गई जिसमें सभी गणमान्य व्यक्ति साथ रहे। उसके बाद छोटी बालिका कनिष्का शर्मा द्वारा सरस्वती वंदना पर नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी जिसने सभी का मन मोह लिया। उसके बाद (VHCA) के अब तक के सफर को दर्शाने वाली एक विडियो का प्रस्तुतिकरण हुआ जिसमें VHCA के सभी भागो हेयर क्लिनिक, आर्युवेदा कार्ड डा. कॉम, आयुर्वेदा कंसल्टेन्टस डा. कॉम, VHCA , आयुर्वेदा तथा VHCA Foundation के बारे में जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में बालों के विज्ञान तथा बालों की समस्याओं पर आधारित डा. मुकेश अग्रवाल द्वारा लिखी गई पुस्तक Trichopedia Part1 का लोकार्पण मुख्य अतिथियों द्वारा माननीय गणों की उपस्थिति में किया गया। डा. मुकेश अग्रवाल ने Trichopedia पुस्तक के बारे में बताया कि केश विज्ञान के संदर्भ में यह मेरी पहली पुस्तक है, इसके बाद आयुर्वेद पर आधारित अगला भाग जल्दी ही प्रकाशित होगा।

Trichopedia Part-1 जल्दी ही online store पर उपल्बध होगी। कार्यक्रम में आगे Trichon-2019 पर आधारित स्मारिका (Souvenir) को लांच किया गया, जिसमें 18 राज्यों से पी.जी., पी.एच.डी. तथा अन्य शोधार्थियों द्वारा तैयार शोधपत्रों का प्रकाशन किया गया है। स्मारिका का प्रकाशन ’आयुर्वेदा-सूत्र’ द्वारा किया गया है।

कार्यक्रम के दूसरे भाग में AIT (Association of Indian Trichology) को लांच किया गया। AIT को बालों की समस्याओं के समाधान, नई तकनीकों के विकास, टाईकोलोजी आधारित कोर्स, सभी विधाओं के समावेश जैसे उद्देश्यों के साथ लांच किया गया तथा पैथी के चिकित्सकों एवं अनुसंधानकर्ताओं को साथ आने के लिए आमंत्रित किया गया।

Trichon - 2019 में भारत सरकार के अनेक प्रतिनिधी, अधिकारी, नीति-निर्धारक तथा अन्य संबधित क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि वैद्य बालेन्दु प्रकाश, जो कि

Life saving Treatment के लिए जाने जाते हैं, उन्होने कहा कि Cosmetic treatment आज के जीवन की प्रधान चिकित्सा बन चुकी है। बालों के लिए विशेष ईलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए उन्होने

VHCA Hair Clinic की प्रशंसा की। दूसरे मुख्य अतिथि डा. के. एस. धीमान ने कहा कि केश विज्ञान पर आधारित अपने तरह की इस पहली कांफ्रेंस में आकर वे काफी खुश है। पहले सभी बीमारियों का ईलाज एक ही वैद्य द्वारा किया जाता था, लेकिन अब अलग-अलग रोगों के लिए अलग-अलग वैद्य कार्यरत है।

Trichon-2019 के लिए उन्होने VHCA Hair Clinic को साधुवाद दिया तथा ऐसे कार्यक्रम को आज के समय की जरूरत बताया तथा त्रिदोष तथा सप्तधातु का विचार करते हुए बालों की चिकित्सा करने पर जोर दिया।

डा. डी.सी.कटोच (Advisor- Ayush) ने कार्यक्रम में बोलते हुए प्राथमिक चिकित्सा पर बल देने को कहा तथा स्वास्थय एंव जीवन शैली, योग तथा खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता बताई। डा. तनुजा नेसारी (Director AIIA) ने कहा कि बाल हमारे स्वास्थ्य का दर्पण है। उन्होने खालित्य, पालित्य तथ केशवृद्धि पर किये गये अपने कार्य तथा अनुभव साझा किया।

कार्यक्रम के दूसरे भाग में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे वैद्य देवेन्द्र त्रिगुणा जी ने पहली

Trichology की कांफ्रेंस के आयोजन पर हर्ष व्यक्त किया। उन्होने CCIM, CCRAS, Ministry of Ayush आदि का आहवान करते हुए सबको साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता प्रकट की।

Trichon-2019 के Organizing Secretary डा. विश्वजीत राजपूत ने सभी गणमान्य व्यक्तियों, छात्र-छात्राओं तथा उपस्थित जनों का आभार व्यक्त किया तथा भविष्य में Trichology के क्षेत्र में इस प्रकार के आयोजन की VHCA प्रतिबद्धता व्यक्त की।

VHCA Hair Clinic के मैनेजिंग डायरेक्टर तथा आयुर्वेद एंव समाजसेवा में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित डा. मुकेश अग्रवाल ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सभी विधाओं तथा तकनीकों को आत्मसात करने पर जोर दिया। जबकि VHCA Hair Clinic की डायरेक्टर श्रीमति अनुराधा अग्रवाल ने बालों की समस्याओ के समाधान हेतू VHCA Hair Clinic के अबतक के प्रयासों के बारे में बताया तथा भविष्य में इस ओर गहन प्रयासों की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

कार्यक्रम के आखरी भाग Trichon-2019 के लिए तैयार Paper & poster presentation के विजेताओं एवं पुरस्कारों की घोषणा की गई, जो कि इस प्रकार रही-

पोस्टर - पेपर-

5100/- उत्कृष्टतम् - डा. शाहिना 5100/- उत्कृष्टतम् - डा. शिरिषा

3100/- उत्कृष्टतर- डा. शिवांगी 3100/- उत्कृष्टतर- डा. ज्योति यादव

2100/- उत्कृष्ट- डा. अनुजा 2100/- उत्कृष्ट- डा. स्नेहल पारणकर

गौरतलब है कि VHCA सन् 1928 से स्वास्थ्य एंव जनसेवा में कायर्रत है। बालों की समस्याओ के समाधान के लिए VHCA द्वारा विशेष रूप से VHCA Hair Clinic की स्थापना तथा श्रंखला (Franchise) शुरू की गई है। VHCA Hair Clinic विश्व का पहला आयुर्वेदिक हेयर क्लिनिक होने के साथ ही यह देश का एकमात्र ऐसा Hair Clinic जो कि एक ही छत के नीचे बालों की समस्याओ के लिए हर संभव समाधान उपलब्ध करवाता है। हेयर टांसप्लांट, पी.आर.पी. थैरेपी, हेयर विग, पैच, टाईकोस्काॅपी टेस्ट तथा आयुर्वेदिक दवाइयों द्वारा ईलाज की सुविधा हर VHCA Hair Clinic पर उपलब्ध है।अभी तक 7 राज्यो में 15 क्लिनिक की स्थापना हो चुकी है जबकि कंपनी का उद्देश्य सन् 2025 तक देश भर में 100 Franchise Clinic तथा 1000 Associate Clinic स्थापित करने का है।

Trichon-2019 में VHCA की तरफ से Trichon के Organizing Secretary डा. विश्वजीत (Surgeon) के साथ-साथ डा.विपिन चौहान, सत्यम अग्रवाल, अवनि अग्रवाल, विक्रम बावा, समीर, सीमा, अन्नु, नीलम, पूनम, विक्रांत व दलबीर आदि उपस्थित रहे।

NirogStreet Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies.