Home Blogs NirogStreet News दुनिया में पहली बार रूस में सामने आए बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण के मामले

दुनिया में पहली बार रूस में सामने आए बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण के मामले

By NS Desk | NirogStreet News | Posted on :   21-Feb-2021

मास्को। रूस से एक चिंताजनक खबर आ रही है, यहां एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच 5 एन 8) वायरस से इंसान में संक्रमण होने का मामला सामने आया है। यह पहला मौका है जब दुनिया में बर्ड फ्लू से लोगों में संक्रमण हुआ है। इंसान में इस वायरस के संक्रमण होने की पुष्टि की घोषणा शनिवार को रूसी सैनिटरी अधिकारी ने की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के कंज्यूमर राइट्स एंड हयूमन वेल-बीइंग वॉचडॉग रोपोट्रेबनादजोर के प्रमुख अन्ना पोपोवा ने बताया कि दक्षिण रूस में एक पोल्ट्री फार्म के 7 कर्मचारियों में बर्ड फ्लू वायरस के जेनेटिक मटैरियल को वैज्ञानिकों ने अलग कर लिया था। साथ ही मनुष्यों और जानवरों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय तुरंत कर लिए गए थे, लिहाजा संक्रमण आगे नहीं फैल पाया।

पोपोवा ने कहा कि ये सभी 7 लोग संक्रमित थे और उनमें हल्के लक्षण थे। अब वे अच्छा महसूस कर रहे हैं। (आईएएनएस)

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।