Home Blogs NirogStreet News भारत में वायु प्रदूषण के कारण 1,00,000 लोगों की मृत्यु: शोध

भारत में वायु प्रदूषण के कारण 1,00,000 लोगों की मृत्यु: शोध

By NS Desk | NirogStreet News | Posted on :   14-Apr-2022

वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से समय से पहले मरने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि दक्षिण एशिया के शहरों में सबसे ज्यादा है। एक शोध के अनुसार, भारत में वायु प्रदूषण ने मुंबई, बैंगलोर, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, सूरत, पुणे और अहमदाबाद में अनुमानित 1,00,000 लोगों की अकाल मृत्यु का कारण बना।

बर्मिघम विश्वविद्यालय और यूसीएल के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि तेजी से बढ़ते उष्णकटिबंधीय शहरों में 14 वर्षो में लगभग 1,80,000 परिहार्य मौतें वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ने के कारण हुई।

वैज्ञानिकों की अंतर्राष्ट्रीय टीम ने 2005 से 2018 के लिए नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के उपग्रहों से अंतरिक्ष-आधारित अवलोकनों का उपयोग करके अफ्रीका, एशिया और मध्य पूर्व में 46 भविष्य के मेगासिटीज के लिए वायु गुणवत्ता में डेटा अंतराल को कम करने का लक्ष्य रखा है।

शोध में जिन शहरों का विश्लेषण किया गया, वे हैं : अफ्रीका : आबिदजान, अबुजा, अदीस अबाबा, एंटानानारिवो, बमाको, ब्लैंटायर, कोनाक्री, डकार, दार एस सलाम, इबादान, कडुना, कंपाला, कानो, खार्तूम, किगाली, किंशासा, लागोस, लिलोंग्वे, लुआंडा, लुबुम्बाशी, लुसाका, मोम्बासा, एन'जामेना, नैरोबी, नियामी और औगाडौगौ।

  • दक्षिण एशिया : अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, चटगांव, ढाका, हैदराबाद, कराची, कोलकाता, मुंबई, पुणे और सूरत।
  • दक्षिण पूर्व एशिया : बैंकॉक, हनोई, हो ची मिन्ह सिटी, जकार्ता, मनीला, नोम पेन्ह और यांगून।
  • मध्य-पूर्व : रियाद और सना

साइंस एडवांस में 8 अप्रैल को प्रकाशित, अध्ययन से वायु गुणवत्ता में तेजी से गिरावट और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक वायु प्रदूषकों के शहरी जोखिम में वृद्धि का पता चलता है।

सभी शहरों में लेखकों ने पाया कि प्रदूषकों में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (एनओ2) के लिए 14 प्रतिशत तक और सूक्ष्म कणों (पीएम2.5) के लिए आठ प्रतिशत तक, साथ ही पूर्ववर्ती में वृद्धि के लिए सीधे खतरनाक प्रदूषकों में महत्वपूर्ण वार्षिक वृद्धि हुई है। पीएम2.5 अमोनिया के लिए 12 प्रतिशत तक और प्रतिक्रियाशील वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों के लिए 11 प्रतिशत तक।

शोधकर्ताओं ने हवा की गुणवत्ता में इस तेजी से गिरावट के लिए उभरते उद्योगों और आवासीय स्रोतों- जैसे सड़क यातायात, कचरा जलाने और लकड़ी का कोयला और ईंधन लकड़ी के व्यापक उपयोग को जिम्मेदार ठहराया।

प्रमुख लेखक कर्ण वोहरा (यूसीएल भूगोल), जिन्होंने बर्मिघम विश्वविद्यालय में पीएचडी छात्र के रूप में अध्ययन पूरा किया, ने कहा, "भूमि निकासी और कृषि अपशिष्ट निपटान के लिए बायोमास के खुले जलने से पहले उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का अत्यधिक प्रभुत्व रहा है।"

"हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि हम इन शहरों में वायु प्रदूषण के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं, एक वर्ष में गिरावट की कुछ अनुभव दरों के साथ अन्य शहरों में एक दशक में अनुभव होता है।"

वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि जनसंख्या वृद्धि और तेजी से गिरावट के संयोजन के कारण पीएम2 के लिए 46 शहरों में से 40 और पीएम2.5 के लिए 46 शहरों में से 33 शहरों में वायु प्रदूषण के लिए शहरी आबादी के जोखिम में 1.5 से चार गुना वृद्धि हुई है।

शोध के अनुसार, वायु प्रदूषण के संपर्क में आने पर समय से पहले मरने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि दक्षिण एशिया के शहरों में सबसे अधिक है, विशेष रूप से बांग्लादेश में ढाका (कुल 24,000 लोग) और मुंबई, बैंगलोर, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, सूरत, पुणे और अहमदाबाद जैसे भारतीय शहरों में (कुल 1,00,000 लोग)।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय शहरों में हुई मौतों की संख्या इस समय कम है, महाद्वीप भर में स्वास्थ्य देखभाल में हालिया सुधार के परिणामस्वरूप समग्र समयपूर्व मृत्युदर में गिरावट आई है, स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण का सबसे खराब प्रभाव आने वाले दशकों में होने की संभावना है। (एजेंसी)
यह भी पढ़े► आयुर्वेदिक व यूनानी तिब्बिया कॉलेज में पोर्टेबल इंटीग्रेटेड केयर सेंटर की शुरूआत

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।