Home Blogs NirogStreet News मीठे पेय पदार्थों का अधिक सेवन मस्तिष्क के विकास को प्रभावित कर सकता है - रिसर्च

मीठे पेय पदार्थों का अधिक सेवन मस्तिष्क के विकास को प्रभावित कर सकता है - रिसर्च

By NS Desk | NirogStreet News | Posted on :   03-Apr-2021

न्यूयार्क, 3 अप्रैल (आईएएनएस)। किशोरावस्था के दौरान चीनी-मीठे पेय पदार्थों का अधिक सेवन मस्तिष्क के विकास को प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं, उच्च शर्करा वाले आहार के ज्यादा इस्तेमाल से किशोरों को वयस्क होने की अवस्था पर याददाश्त घटने या सीखने में परेशानियों की समस्या से जूझना पड़ सकता है। पिछले शोध ने उच्च-शर्करा आहार को मोटापे और हृदय रोग और यहां तक कि बिगड़े हुए मेमोरी फंक्शन के साथ जोड़ा था, विशेष रूप से हिप्पोकैम्पस पर मानसिक विकास पर।

चूहों को तब एक हिप्पोकैम्पस-निर्भर मेमोरी कार्य के अधीन किया गया था जिसे एपिसोडिक संदर्भ मेमोरी को मापने के लिए डिजाइन किया गया था।

जॉर्जिया के एथेंस विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर एमिली नोबल ने कहा-चीनी की खपत उनके सीखने और स्मृति को कमजोर करने के लिए प्रभावी पाई गई। हमने पाया कि अकेले बैक्टीरिया चीनी की तरह ही स्मृति को बिगाड़ने के लिए पर्याप्त था, लेकिन साथ ही साथ अन्य प्रकार के स्मृति कार्यों को भी बिगाड़ा। उन्होंने कहा कि मस्तिष्क के विकास मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करता है, इसकी पहचान करने के लिए भविष्य के शोध की आवश्यकता है।

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।