Home Blogs NirogStreet News कोरोनावायरस के मद्देनजर दिल्ली में सभी संगोष्ठी, सम्मेलन रद्द

कोरोनावायरस के मद्देनजर दिल्ली में सभी संगोष्ठी, सम्मेलन रद्द

By NS Desk | NirogStreet News | Posted on :   13-Mar-2020

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस का संक्रमण न फैले, इसके लिए दिल्ली सरकार यहां के सभी स्कूलों-कॉलेजों को बंद करने के आदेश जारी कर चुकी है। इसके अलावा सिनेमाघरों, स्विमिंग पूल जैसे मनोरंजन के सामूहिक स्थानों पर भी लोगों के जुटने पर पाबंदी लगा दी गई है। दिल्ली सरकार ने अब अधिकांश तरह के सार्वजनिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। इनमें खेल, व्यवसाय, शिक्षा एवं अन्य सामूहिक आयोजन शामिल हैं। दिल्ली सरकार ने तत्काल प्रभाव से सभी खेल आयोजनों के दौरान उमड़ने वाली भीड़ पर प्रतिबंध लगा दिया है। खेल के किसी भी आयोजन में अब दर्शकों को शामिल नहीं किया जाएगा। यह फैसला कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किया गया है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने विभिन्न प्रकार के व्यवसायिक संगोष्ठियों और बड़े स्तर पर होने वाले सम्मेलनों पर भी 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी है।

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा, "दिल्ली सरकार ने कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए आईपीएल मैच समेत सभी खेलों के दौरान दर्शकों की मौजूदगी, बड़ी संगोष्ठियों, सम्मेलनों आदि के आयोजन पर पाबंदी लगा दी है।" सरकार के इन आदेशों को लागू करने की जिम्मेदारी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों के डीएम और एसडीएम को सौंपी गई है।

सिसोदिया ने कहा कि "सभी डीएम और एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना संबंधी आदेशों के पालन पर निगरानी रखेंगे। हम सबको मिलकर इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोकना है।"

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने कोरोनावायरस को एक महामारी घोषित कर दिया है। इसको फैलने से रोकने के लिए दिल्ली के सभी निजी एवं सरकारी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसी तरह विभिन्न कॉलेज एवं उच्च शिक्षण संस्थानों को भी 31 मार्च तक के लिए बंद रखा गया है। सरकार ने सिनेमाघरों समेत उन तमाम केंद्रों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है, जहां एक साथ बड़ी संख्या में लोग एकत्र होते हैं।

दिल्ली सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए एक विशेष टास्क फोर्स भी बनाया है। इस टास्क फोर्स की अध्यक्षता स्वयं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं। यह टास्क फोर्स केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ तालमेल बनाकर कोरोनावायरस का संक्रमण रोकने के लिए काम कर रहा है। (आईएएनएस)

कोरोनावायरस के कारण गोवा में संगीत महोत्सव स्थगित, मुख्यमंत्री ने कहा हम तैयार !

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।