Home Blogs CoronaVirus News इंडोनेशिया में बड़े पैमाने पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू

इंडोनेशिया में बड़े पैमाने पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू

By NS Desk | CoronaVirus News | Posted on :   15-Jan-2021

जकार्ता, 15 जनवरी (आईएएनएस) इंडोनेशिया की सरकार ने अपने व्यापक कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को मुख्य प्राथमिकता समूह के रूप में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ लॉन्च किया। गौरतलब है कि एक दिन पहले राष्ट्रपति जोको विडोडो ने चीन की बायोफार्मास्युटिकल कंपनी साइनोवैक बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन की पहली खुराक ली थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य जकार्ता में स्थित सरकारी सिप्टो मंगुकुस्सुमो अस्पताल में गुरुवार की सुबह सामूहिक तौर पर टीकाकरण किया गया।

अस्पताल के करीब 25 स्वास्थ्य कर्मचारियों को साइनोवैक वैक्सीन की खुराक दी गई। अस्पताल के निदेशक लिस दीना लियास्टुटी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अस्पताल में लगभग 6,000 स्वास्थ्य कार्यकर्ता नसिर्ंग रोगियों को समय-समय पर वैक्सीन लगाया जाना है।

लियास्टुटी ने कहा, कोविड-19 वैक्सीन प्रदान कर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार का धन्यवाद।

अस्पताल में गुरुवार को वैक्सीन की खुराक पाने वाले उपस्वास्थ्य मंत्री दांते साकसोनो ने कहा कि देश भर में दस लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा, इसके बाद सार्वजनिक कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा।

साकसोनो ने कहा कि, वैक्सीन की दूसरी खुराक के इंजेक्शन के बाद दो से छह सप्ताह के बीच प्रतिरक्षा दिखाई देगी। लेकिन, जिन लोगों को वैक्सीन लगाया गया है, उन्हें अभी भी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता है।

देश में साइनोवैक के कोविड-19 वैक्सीन के दो ट्रायल के दौरान 65.3 प्रतिशत की प्रभावकारिता दर नजर आने के बाद खाद्य और औषधि प्राधिकरण बीपीओएम ने सोमवार को साइनोवैक के कोविड-19 वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी।

वैक्सीन को इंडोनेशियाई उलेमा काउंसिल द्वारा हलाल घोषित किया गया है, और इस्लामी कानून के तहत उपयोग के लिए स्वीकार्य है।

वैक्सीन मिलने के बाद विडोडो ने कहा कि उन्हें इंजेक्शन से कोई दर्द महसूस नहीं हुआ। राष्ट्रपति ने हंसते हुए कहा, यह बिल्कुल दर्द नहीं देता है।

उन्होंने आगे कहा, हमें कोविड-19 चेन के प्रसार को रोकने और इंडोनेशिया के सभी लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा देने के लिए टीकाकरण करने की जरूरत है। यह आर्थिक सुधार में तेजी लाने में भी मदद करेगा।

राष्ट्रपति के बाद इंडोनेशिया के सैन्य प्रमुख, राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख और स्वास्थ्य मंत्री सहित अन्य लोगों को भी बुधवार को वैक्सीन लगाया गया था।

इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार को देश में कोविड-19 मामलों की संख्या 869,600 हो गई है, वहीं कोविड से मरने वालों की संख्या 25,246 हो गई है।

इंडोनेशिया ने साइनोवैक वैक्सीन की कुल 12.55 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया है। वर्तमान में 30 लाख रेडी-टू-यूज डोज देश के 34 प्रांतों में वितरित किए गए हैं।

वहीं साइनोवैक वैक्सीन के कच्चे माल की एक और 1.5 करोड़ खुराक मंगलवार को इंडोनेशिया पहुंचाई गई। उन्हें रेडी-टू-यूज की प्रक्रिया के लिए पश्चिम जावा में राष्ट्रीय वैक्सीन निर्माण कंपनी बायो फार्मा में लाया जाएगा।

विडोडो ने पिछले सप्ताह कहा था कि, उनके देश ने विभिन्न दवा निर्माताओं से वैक्सीन की कुल 32.95 करोड़ खुराक लेने का आदेश दिया है। सिनोवैक के अलावा, इंडोनेशिया ने ब्रिटिश-स्वीडिश बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका और अमेरिकी कंपनी नोवाक्सैक्स से भी वैक्सीन की आपूर्ति की है।

--आईएएनएस

एमएनएस-एसकेपी

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।