Home Blogs CoronaVirus News ओमिक्रॉन 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए डेल्टा से कम खतरनाक : शोध

ओमिक्रॉन 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए डेल्टा से कम खतरनाक : शोध

By NS Desk | CoronaVirus News | Posted on :   05-Apr-2022

न्यूयॉर्क: ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों की तुलना में गंभीर स्वास्थ्य परिणामों का जोखिम कम होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। पत्रिका 'जामा पीडियाट्रिक्स' में प्रकाशित शोध निष्कर्ष से यह भी पता चला है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा की तुलना में 6 से 8 गुना अधिक संक्रामक है।

केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन, क्लीवलैंड, ओहियो के शोधकर्ता रोंग जू ने कहा, "ओमिक्रॉन डेल्टा की तुलना में कम गंभीर है, हालांकि नैदानिक परिणामों में गंभीरता की सीमा में कमी केवल 16 से 85 प्रतिशत है।"

जू ने कहा, "इसके अलावा, चूंकि इतने सारे असंक्रमित बच्चे संक्रमित थे, मस्तिष्क, हृदय, प्रतिरक्षा प्रणाली और बच्चों के अन्य अंगों पर कोविड-19 संक्रमण के दीर्घकालिक प्रभाव अज्ञात और चिंताजनक बने हुए हैं।"

शोध टीम ने पाया कि डेल्टा से संक्रमित 3.3 प्रतिशत की तुलना में ओमिक्रॉन से संक्रमित लगभग 1.8 प्रतिशत बच्चे अस्पताल में भर्ती थे।

टीम ने अध्ययन के लिए अमेरिका में 651,640 से अधिक बच्चों के इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड का विश्लेषण किया, जिनका 9/2021 और 1/2022 के बीच स्वास्थ्य संगठनों के साथ चिकित्सा जांच हुई थी, जिसमें दिसंबर के अंत और जनवरी के अंत में ओमिक्रॉन से 22,772 से अधिक बच्चे संक्रमित थे, जबकि डेल्टा से 66,000 से अधिक बच्चे संक्रमित हुए थे।

शोध टीम ने अमेरिका में ओमिक्रॉन का पता लगाने से ठीक पहले डेल्टा से संक्रमित 10,000 से अधिक बच्चों के रिकॉर्ड की तुलना की थी।

5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे अभी तक कोविड-19 टीकों के लिए पात्र नहीं हैं। उनमें पिछले सार्स-कोव-2 संक्रमणों की दर कम है। संक्रमण उनके शरीर में पहले से मौजूद प्रतिरक्षा तत्वों को भी सीमित कर देता है।

टीम ने सार्स-कोव-2 संक्रमण के बाद 14 दिनों की अवधि के दौरान बाल रोगियों के स्वास्थ्य परिणामों की जांच की। उन्होंने जिन कारकों की समीक्षा की, वे थे : आपातकालीन कक्ष का दौरा, अस्पताल में भर्ती, आईसीयू में प्रवेश और यांत्रिक वेंटिलेशन का उपयोग।

आगे जनसांख्यिकीय डेटा विश्लेषण में पाया गया कि ओमिक्रॉन से संक्रमित बच्चे औसतन छोटे थे - 1.5 वर्ष की आयु बनाम 1.7 वर्ष और उनमें दूसरे रोग कम थे।
यह भी पढ़े► फ्लू के साथ कोविड होने से गंभीर बीमारी और मौत का खतरा: लैंसेट

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।