Home Blogs CoronaVirus News कोविड टीकाकरण से इम्युनिटी के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी हो सकता है सुधार

कोविड टीकाकरण से इम्युनिटी के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी हो सकता है सुधार

By NS Desk | CoronaVirus News | Posted on :   17-Feb-2022

न्यूयॉर्क: आपको घातक बीमारी से सुरक्षित रखने के अलावा, कोविड-19 टीकाकरण मनोवैज्ञानिक कल्याण में भी सुधार कर सकता है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों को कम से कम एक वैक्सीन की खुराक मिली, वे कई मनोवैज्ञानिक संकट कारकों में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण गिरावट से जुड़े थे।

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन ने संकेत दिया कि अध्ययन प्रतिभागियों के बीच टीकाकरण संकट में गिरावट और संक्रमण, अस्पताल में भर्ती और मृत्यु के कथित जोखिमों से जुड़ा था।

अमेरिका के न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग के प्रमुख अन्वेषक, पीएचडी, जोनाथन कोल्टाई ने कहा, "हमारा अध्ययन गंभीर बीमारी और कोविड-19 से जुड़ी मौत के जोखिम को कम करने से परे टीकाकरण के महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक लाभों का दस्तावेजीकरण करता है।"

अध्ययन के लिए, मार्च 2020 और जून 2021 के बीच नियमित रूप से साक्षात्कार लेने वाले 8,090 वयस्कों के राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि अध्ययन के आंकड़ों ने टीकाकरण के बाद कोविड से संबंधित जोखिम धारणाओं और मनोवैज्ञानिक संकट में गिरावट का खुलासा किया।

विशेष रूप से, दिसंबर 2020 और जून 2021 के बीच कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वाले वयस्कों ने मानसिक संकट में सात प्रतिशत की कमी दर्ज की, जैसा कि रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली 4 (पीएचक्यू-4) संकट स्कोर का उपयोग करके मापा जाता है।

टीकाकरण के बाद जोखिम की धारणा में गिरावट के कारण संकट में कमी को आंशिक रूप से समझाया गया था। टीकाकरण होने से संक्रमण के कथित जोखिम में 7.77 प्रतिशत की गिरावट, अस्पताल में भर्ती होने के कथित जोखिम में 6.91 प्रतिशत की गिरावट और मृत्यु के कथित जोखिम में 4.68 प्रतिशत की गिरावट के साथ जुड़ा था।

जोखिम धारणाओं के समायोजन से टीकाकरण-संकट संघ में 25 प्रतिशत की कमी आई। टीकाकरण के बाद कम से कम आठ सप्ताह तक ये प्रभाव बने रहे और मजबूत होते गए।

यह उल्लेखनीय है कि टीकाकरण से पहले और कभी टीकाकरण न कराने वाले प्रतिभागियों की प्रतिक्रियाओंने पूर्व-टीकाकरण के समान रुझानों का पालन किया, लेकिन उन्होंने टीकाकरण के बाद महत्वपूर्ण रूप से विचलन किया। टीकाकरण होने से लोग सुरक्षित महसूस करते हैं। (एजेंसी)
यह भी पढ़े► वैक्सीन लगे लोगों को ओमिक्रॉन लहर के दौरान गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ा: शोध

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।