Home Blogs Ayurvedic Medicines शतावरी टैबलेट के फायदे और नुकसान : Advantages and disadvantages of Shatavari tablet in Hindi

शतावरी टैबलेट के फायदे और नुकसान : Advantages and disadvantages of Shatavari tablet in Hindi

By NS Desk | Ayurvedic Medicines | Posted on :   11-Jul-2021

शतावरी महिलाओं के स्तन के विकास और दूध पिलाने वाली माताओं के दूध बढ़ाने में प्रभावी भूमिका निभाता है

शतावरी की जानकारी - Shatavari in Hindi 

भारतीय चिकित्सा पद्धति 'आयुर्वेद' (Ayurveda) में औषधि के रूप में 'शतावरी' (Shatavari) का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है. कई रोगों के उपचार में इसका उपयोग किया जाता है। स्त्रियों के लिए तो यह किसी रामवाण से कम नहीं है. यही वजह है कि शतावरी को 'महिला-अनुकूल' जड़ी बूटी (female-friendly herb) के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह शरीर के हार्मोनल संतुलन (hormonal imbalance) को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करके महिला प्रजनन प्रणाली (female reproductive system) और मासिक धर्म (Menstrual) जैसी संबंधित प्रक्रियाओं में लाभ प्रदान करती है। शतावरी के सेवन से महिला प्रजनन प्रणाली को काफी लाभ मिलता है। यह एक गर्भाशय टॉनिक के रूप में कार्य करता है और रजोनिवृत्ति और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही यह महिलाओं में दूध उत्पादन और स्तन विकास को भी बढ़ाता है। 

शतावरी, जिसे वैज्ञानिक रूप से 'शतावरी रेसमोसस' के रूप में जाना जाता है, एक पौधा है जो शतावरी परिवार से संबंधित है। यह आमतौर पर पूरे भारत में और हिमालय में पाया जाता है। शतावरी का पौधा 1 से 2 मीटर तक लंबा होता है और 1,300 से 1,400 मीटर के बीच की ऊंचाई पर उपलब्ध वातावरण में सबसे अच्छा बढ़ता है।  शतावरी आमतौर पर टैबलेट या पाउडर के रूप में बाजार में उपलब्ध है। लेकिन शतावरी टैबलेट के अलावा चूर्ण और सिरप के रूप में भी मौजूद है। 

शतावरी टैबलेट में प्रयुक्त जड़ी-बूटियां/घटक - Shatavari Tablet Ingredients in Hindi 

शतावरी टैबलेट का मुख्य तत्व 'शतावरी' (शतावरी रेसमोसस) की जड़े हैं।

शतावरी टैबलेट के फायदे - Shatavari Tablet Benefits in Hindi 

►महिला प्रजनन संबंधी समस्याओं में उपयोगी 
शतावरी टैबलेट का उपयोग महिला प्रजनन संबंधी विकारों के उपचार में किया जाता है। 

माँ का दूध बढाने में उपयोगी 
शतावरी माँ के दूध को बढ़ाने में भी मदद करता है. एनीमिया, निम्न रक्तचाप, तनाव आदि कारणों से कई माताओं को कम दूध बनता है जिसकी वजह से उन्हें अपने नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने में कठिनाई होती है। शतावरी का दैनिक सेवन दूध उत्पादन को सुविधाजनक और नियंत्रित करने में मदद करता है।शतावरी एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है, इसलिए यह बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

►मूड स्विंग्स ठीक करने में उपयोगी 
मूड स्विंग्स पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम हैं। यह मासिक धर्म, गर्भावस्था या हार्मोनल समस्याओं के कारण हो सकता है। इससे सेक्स लाइफ (sex life) पर भी असर पड़ता है. शतावरी का नियमित उपयोग मिजाज को ठीक रखने में मदद करता है. 

पेट की समस्याओं में उपयोगी 
शतावरी पेट की समस्याओं के इलाज के लिए जानी जाती है। शतावरी की सूखी जड़ों को पाउडर में बदल दिया जाता है और रस में बनाया जा सकता है। इस रस का सेवन अल्सर और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों को ठीक करने के लिए आदर्श है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह पौधा गैस्ट्रोपेरेसिस को भी ठीक कर सकता है।

►प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में उपयोगी 
अनुसंधान से पता चला है कि शतावरी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को उत्तेजित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह एक शक्तिशाली प्रतिरक्षा उत्तेजक जड़ "सैपोजिनिन" के भीतर निहित स्टेरायडल संयंत्र यौगिक के कारण माना जाता है। यह सामान्य और प्रतिरक्षा-दमित स्थितियों के दौरान शरीर के प्रतिरोध को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा-दमन की स्थिति के दौरान प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली की वसूली में सहायता करता है। सैपोजेनिन उन कोशिकाओं को भी उत्तेजित करेगा जो संक्रमण से लड़ती हैं, जिससे संक्रमण पैदा करने वाली कोशिकाओं की कुल आबादी कम हो जाती है।

मूत्र संबंधी समस्याओं में उपयोगी 
शतावरी मूत्र पथ की समस्याओं और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। यह मूत्राशय के स्वास्थ्य को भी ठीक रखता है। इसके अलावा, शतावरी का नियमित सेवन गुर्दे की पथरी को आकार में कम करने और कभी-कभी इसे पूरी तरह से ठीक करने में मदद कर सकता है।

पुरुष प्रजनन प्रणाली के लिए शतावरी उपयोगी 
हालांकि शतावरी का उपयोग ज्यादातर महिला प्रजनन प्रणाली के लिए किया जाता है लेकिन यह पुरुषों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी फायदेमंद है। रूट पाउडर में शक्तिशाली शुक्राणुजन्य गुण होते हैं जो असामान्य शुक्राणु आकार, कम शुक्राणुओं की संख्या, वीर्य की कम मात्रा, शुक्राणु की गतिशीलता और शुक्राणु उत्पादन के इलाज के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण, यह टेस्टोस्टेरोन और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन जैसे पुरुष हार्मोन के उत्पादन में सुधार करता है। यह स्तंभन दोष और शीघ्रपतन जैसी स्थितियों का भी इलाज करता है।

मधुमेह का प्रबंधन करने में सहायक 
शतावरी की उत्कृष्ट हाइपोग्लाइकेमिक संपत्ति शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। शतावरी की जड़ का चूर्ण लेने से अग्न्याशयी बी-कोशिकाओं से इंसुलिन का उत्पादन सक्रिय हो जाता है। यह स्टार्च के ग्लूकोज में टूटने को कम करने में मदद करता है जो बदले में निम्न रक्त शर्करा के स्तर की ओर जाता है।

शतावरी टैबलेट के साइड इफेक्ट - Shatavari Tablet Side Effects in Hindi

शतावरी टैबलेट का उपयोग करने से ऐसे तो कोई नुकसान नहीं होता , लेकिन अलग - अलग लोगों की प्रकृति के हिसाब से नीचे दिए गए कुछ लक्षण दिख सकते हैं - 

  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • भार बढ़ना
  • कब्ज़
  • तेज हृदय गति
  • दस्त
  • आंखों में जलन
  • जी मिचलाना
  • त्वचा में खुजली
  • जोड़ों का दर्द
  • सांस लेने में दिक्कत
  • थकान
  • पेट में जलन
  • चक्कर आना

शतावरी टैबलेट/चूर्ण/सिरप की खुराक - Shatavari Tablet/Churna/Syrup Dose in Hindi 

  • शतावरी कैप्सूल - 1-2 कैप्सूल दिन में दो बार।
  • शतावरी टैबलेट - 1-2 गोलियां दिन में दो बार।
  • शतावरी सिरप - 1-2 चम्मच दिन में दो बार।
  • शतावरी जूस - 2-3 चम्मच दिन में एक बार।
  • शतावरी चूर्ण - -½ छोटा चम्मच दिन में दो बार।

शतावरी टैबलेट / चूर्ण / सिरप का उपयोग कैसे करें - How To Use Shatavari Tablet/ Churna/ Syrup

1. शतावरी जूस

  • 2-3 चम्मच शतावरी का रस लें।
  • इतना ही पानी मिलाकर खाली पेट पिएं।

2. शतावरी चूर्ण

  • ½ छोटा चम्मच शतावरी चूर्ण लें।
  • लंच और डिनर के बाद दिन में दो बार दूध या शहद के साथ लें।

3. शतावरी कैप्सूल

  • 1-2 शतावरी कैप्सूल लें।
  • लंच और डिनर के बाद दिन में दो बार दूध या पानी के साथ लें।

4. शतावरी टैबलेट

  • 1-2 शतावरी गोली लें।
  • लंच और डिनर के बाद दिन में दो बार दूध या पानी के साथ लें।

5. शतावरी सिरप

  • 1-2 चम्मच शतावरी सिरप लें।
  • इसे एक या दो बार लें

शतावरी टैबलेट की संग्रहण और सुरक्षा जानकारी - Storage and Safety Information of Shatavari Tablet in Hindi

  • शतावरी कल्प की शेल्फ लाइफ 10 साल है, इसलिए इसे कमरे के तापमान पर रखा जा सकता है।
  • दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखा जाना चाहिए।

शतावरी टैबलेट / कल्प / कैप्सूल की ऑनलाइन खरीद - Buy Shatavari Tablet Online 

शतावारी टैबलेट भारत की कई आयुर्वेदिक कंपनियां बनाती हैं जिसे उनकी साईट या कई दूसरे ऑनलाइन मेडिसिन स्टोर पर जाकर ख़रीदा जा सकता है. 

शतावरी टैबलेट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) - Shatavari Tablet FAQs in Hindi

►क्या शतावरी को पानी के साथ लिया जा सकता है?
हां, शतावरी को पानी के साथ लिया जा सकता है. शतावरी की गोलियों को पानी के साथ निगला जा सकता है और इसके रस में पानी मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

►क्या शतावरी और अश्वगंधा को एक साथ लिया जा सकता है?
हां, अश्वगंधा और शतावरी एक साथ ले सकते हैं। दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखते हैं। अश्वगंधा तनाव को कम करने और वात संतुलन प्रकृति के कारण शांत रखने में मदद करता है और दूसरी ओर शतावरी कमजोरी को कम करती है और वाजीकरण (कामोद्दीपक) संपत्ति के कारण यौन कल्याण को बनाए रखती है।

►क्या शतावरी को पीरियड्स के दौरान लिया जा सकता है?
हाँ, शतावरी मासिक धर्म के दौरान उपयोगी है। शतावरी हार्मोनल संतुलन को ठीक करने में मदद करती है और चक्र को नियमित करती है। यह मध्यस्थों की गतिविधि को कम करने में भी मदद करता है जो पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन का कारण बनते हैं।

►क्या शतावरी सर्दी का कारण बनती है?
अध्ययन बताते हैं कि शतावरी के कुछ दुष्प्रभाव हैं जैसे नाक बहना, खांसी और गले में खराश। इसलिए, यदि आपके पास पहले से ही इनमें से कोई भी लक्षण है तो शतावरी के उपयोग से बचें।

►क्या शतावरी गैस और कब्ज का कारण बनती है?
शतावरी को पचने में समय लगता है और अगर आपको कोई पाचन संबंधी समस्या है तो इससे गैस बन सकती है और कब्ज का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शतावरी प्रकृति में गुरु (भारी) है।

►क्या शतावरी पुरुषों के लिए भी अच्छी है?
जी हां, शतावरी पुरुषों के लिए सामान्य कमजोरी को कम करने और यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी बहुत उपयोगी है। यह शतावरी की वाजीकरण (कामोद्दीपक) संपत्ति के कारण है।

►क्या वजन बढ़ाने के लिए शतावरी का इस्तेमाल किया जा सकता है?
हाँ, शतावरी का उपयोग इसके बल्या (शक्ति प्रदाता) और रसायन (कायाकल्प) गुणों के कारण वजन बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यह एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में भी मदद करता है जो बाहरी या आंतरिक संक्रमण से लड़ने में मदद करता है जो वजन घटाने का कारण हो सकता है।

►क्या शतावरी त्वचा के लिए अच्छी है?
हां, शतावरी त्वचा के लिए अच्छी है क्योंकि यह सूजन को कम करने और घाव भरने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करती है। यह इसके सीता (ठंड) और रोपन (उपचार) गुणों के कारण है।

►क्या शतावरी को दूध के साथ लिया जा सकता है?
शतावरी को दूध के साथ लेना सबसे अच्छा होता है। आयुर्वेद के अनुसार शतावरी चूर्ण या गोली लेने के लिए दूध सबसे उत्तम अनुपान है।

अंग्रेजी में पढ़े ► Shatavari Tablet: Benefits, Side Effects, Composition and Dosage

किसी भी प्रकार की दवाई लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है। आयुर्वेद के अनुभवी डॉक्टर से निशुल्क: परामर्श लें @ +91-9205773222

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।