Home Blogs Ayurvedic Medicines हिमालया सर्पिना टैबलेट के फायदे और नुकसान - Himalaya Serpina Tablet Benefits and Side Effects in Hindi

हिमालया सर्पिना टैबलेट के फायदे और नुकसान - Himalaya Serpina Tablet Benefits and Side Effects in Hindi

By NS Desk | Ayurvedic Medicines | Posted on :   25-Mar-2023

शरीर के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। यह टैबलेट इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाली एंटी-ऑक्सिडेंट प्रदान करती है।

 

हिमालया सर्पिना टैबलेट की जानकारी - Himalaya Serpina Tablet in Hindi

हिमालया सर्पिना टैबलेट एक हर्बल दवा है जो उच्च रक्तचाप के उपचार में मदद करती है। यह टेबलेट अश्वगंधा और सर्पगंधा जैसी जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है जो दिल के रक्तवाहिकाओं को शांत करने और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह टेबलेट ब्लड प्रेशर कम करने के साथ-साथ श्वसन संबंधी समस्याओं जैसे अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के इलाज में भी मदद करती है।

हिमालया सर्पिना टैबलेट के मुख्य तत्व - Himalaya Serpina Tablet Ingredients in Hindi

इस टैबलेट में उपस्थित जड़ी बूटियों में से कुछ मुख्य हैं जैसे कि सर्पगंधा, नागरमोथा, गुडूची और अमृता। इन जड़ी बूटियों में विशिष्ट गुण होते हैं जो शरीर के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। यह टैबलेट इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाली एंटी-ऑक्सिडेंट प्रदान करती है। हिमालया सर्पिना टैबलेट के मुख्य तत्व इस प्रकार से है:

सर्पगंधा (Rauwolfia Serpentina): इस टैबलेट का मुख्य तत्व सर्पगंधा होता है, जो एक प्राकृतिक औषधि होती है जो उच्च रक्तचाप और तनाव को कम करने में मदद करती है।

जटामांसी (Nardostachys Jatamansi): यह एक औषधीय पौधा होता है जो तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह नींद को बढ़ाने और दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

ज्योतिष्मती (Celastrus Paniculatus): यह भी एक प्राकृतिक औषधि होती है जो तनाव को कम करने में मदद करती है और दिमाग की क्षमता को बढ़ाती है।

शंखपुष्पी (Convolvulus Pluricaulis): यह एक प्राकृतिक औषधि होती है जो दिमाग की क्षमता को बढ़ाती है।

जहरमोहरा (Delphinium Denudatum): इस औषधीय पौधे के फूलों से तैयार की जाने वाली एक प्रकार की चूर्ण होती है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है।

हिमालया सर्पिना टैबलेट के फायदे - Himalaya Serpina Tablet Benefits in Hindi

हिमालया सर्पिना टैबलेट प्राकृतिक जड़ी बूटियों से बना हुआ आयुर्वेदिक दवा है जो उच्च रक्तचाप, मांसपेशियों में दर्द, घुटने के दर्द, खुजली और त्वचा के रोग जैसी कुछ समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। यह टेबलेट मुख्य तौर पर नागदोना, गुग्गुल और गुडूची जैसी जड़ी बूटियों से बना हुआ है जो संभवतः उपचार में मदद करते हैं। इसके अन्य फायदों में शामिल हैं:

स्वस्थ रक्तचाप: हिमालया सर्पिना टैबलेट में मौजूद जड़ी बूटियाँ रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

मांसपेशियों के दर्द को कम करना: इस टेबलेट में मौजूद नागदोना मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

खुजली को कम करना: हिमालया सर्पिना टैबलेट त्वचा की खुजली को कम करने में मदद करता है।

श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर करना: इस टेबलेट में मौजूद गुग्गुल विशेष रूप से श्वसन संबंधी समस्याओं में उपयोगी साबित होता है।

पेट की समस्याओं में लाभ: हिमालया सर्पिना टैबलेट पेट की समस्याओं में लाभकारी होती है। यह पेट में गैस बनने से रोकती है और एसिडिटी को कम करने में मदद करती है।

पाचन शक्ति को बढ़ाना: हिमालया सर्पिना टैबलेट आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। यह आपके शरीर को पोषण प्रदान करने में मदद करती है और आपके भोजन को अधिक उपचार्य बनाती है।

मलत्याग में सुधार: हिमालया सर्पिना टैबलेट मलत्याग में सुधार लाने में मदद करती है।

हिमालया सर्पिना टैबलेट के दुष्प्रभाव - Himalaya Serpina Tablet Side Effects in Hindi

हिमालया सर्पिना टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है जो हार्ट और ब्लड प्रेशर समस्याओं के इलाज में प्रयोग किया जाता है। यह दवा सर्पिन नामक प्रोटीन के उत्पादन में मदद करता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

हिमालया सर्पिना टैबलेट का इस्तेमाल सामान्यतः सुरक्षित होता है लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी, उल्टी, चक्कर या अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

अधिकतर मामलों में, हिमालया सर्पिना टैबलेट के सेवन से संबंधित कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कि नींद आने में परेशानी, दस्त, गैस, उल्टी आदि।

इसलिए, इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें और उन्हें अपनी मेडिकल हिस्ट्री बताएं, ताकि वे आपको सही राह दिखा सकें।

हिमालया सर्पिना की खुराक - Himalaya Serpina Dosages in Hindi

हिमालय सर्पिना टैबलेट जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए उपयोग की जाती है, उसकी सुझाई गई खुराक निम्नलिखित है।

सामान्यतः एक दिन में दो या तीन बार एक-एक टैबलेट का सेवन किया जाता है। आपके डॉक्टर द्वारा अलग-अलग स्थितियों और रोग के लिए भी अनुसूचित खुराक निर्धारित की जा सकती है।

इससे पहले और उसके बाद भोजन करना उचित होता है। इस दवा को पानी के साथ लेना उचित होता है।

यदि आप अपनी खुराक में कोई बदलाव करना चाहते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें। वे आपको सही खुराक की सलाह देंगे।

यह भी पढ़े►Himalaya Liv 52 in Hindi - हिमालय लिव 52 की जानकारी

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।