Home Blogs Ayurveda Street आयुष मंत्रालय ने पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया

आयुष मंत्रालय ने पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया

By NS Desk | Ayurveda Street | Posted on :   28-Mar-2023

पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करते आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल

आयुष मंत्रालय ने आयुष के क्षेत्र में योगदान देने वाले 2023 के पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने के लिए एक सम्मान समारोह आयोजित किया। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आयुष प्रणालियों को लोकप्रिय बनाने में योगदान देने के लिए कमलेश पटेल (पद्म भूषण), अध्यक्ष, श्री राम चंद्र मिशन, हैदराबाद; डॉ. मनोरंजन साहू (पद्म श्री), प्रख्यात आयुर्वेद चिकित्सक और सर्जन और डॉ. गोपालसामी वेलुचामी (पद्म श्री), अनुभवी सिद्ध चिकित्सक को सम्मानित किया।|

आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने तीनों पद्म पुरस्कार विजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर वैद्य राजेश कोटेचा, सचिव, आयुष मंत्रालय; श्री पी.के. पाठक, विशेष सचिव, आयुष मंत्रालय; श्री राहुल शर्मा, संयुक्त सचिव, आयुष मंत्रालय; वैद्य मनोज नेसारी, सलाहकार (एवाई), आयुष मंत्रालय, अन्य अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सर्बानंद सोनोवाल ने पद्म पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और कहा कि पद्म पुरस्कार विजेताओं की उपलब्धियां हम सभी के लिए प्रेरणा के समान हैं और उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता, पूरे देश के लिए एक शानदार उदाहरण पेश करती है। उन्होंने कहा कि ये पुरस्कार उत्कृष्टता के प्रतीक हैं और अपनी अथक मेहनत एवं समर्पण के माध्यम से हमारे समाज में योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करना, राष्ट्र के लिए बहुत गर्व की बात है।

कमलेश पटेल को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। वे एक प्रसिद्ध समाज सेवक हैं और चार दशकों से अधिक समय से, भारत में वंचित समुदायों को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल तथा आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित रूप से काम कर रहे हैं। अपने हार्टफुलनेस (दिल की धड़कन) आंदोलन के माध्यम से, उन्होंने 160 से अधिक देशों में ध्यान योग तक मुफ्त पहुंच को सक्षम बनाया है और 5,000 से अधिक स्कूलों, विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों और शिक्षकों के लिए मूल्य-आधारित विकास कार्यक्रम विकसित किए हैं।

डॉ. मनोरंजन साहू को चिकित्सा के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया है और वे आयुर्वेदिक सर्जरी के विशेषज्ञ हैं, जिन्हें लगभग 40 वर्षों का अनुभव है। आईएमएस, वाराणसी के आयुर्वेद संकाय के पूर्व डीन और एआईआईए, नई दिल्ली के पूर्व निदेशक डॉ साहू शल्य तंत्र (आयुर्वेद) के क्षेत्र में योगदान के लिए जाने जाते हैं। वे किफायती कीमत पर समाज के गरीब और कमजोर वर्गों का निस्वार्थ उपचार कर रहे हैं।

पद्मश्री से सम्मानित डॉ. गोपालसामी वेलुचामी ने 2018 से 2021 तक आयुष मंत्रालय के सिद्ध अनुसंधान के शीर्ष निकाय सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन सिद्धा के वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। वे वर्तमान में सिद्ध फार्माकोपिया समिति, चेन्नई के मानद अध्यक्ष हैं। कोविड-19 प्रबंधन के लिए संभावित दवा के रूप में 'काबासुराकुदिनेर' का सुझाव सबसे पहले देने वालों में डॉ. वेलुचामी अग्रणी थे।

आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने भी पद्म पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य और भविष्य की कामना की।

यह भी पढ़े►उत्तराखंड में खुलेंगे 150 नए पंचकर्म केंद्र

NS Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies. Get Free Consultation 9625991603 | 9625991607 | 8595299366

डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।